//

करोड़ों रुपये की लागत से बनी नहर को भूला जल संसाधन विभाग !

किसान परेशान

छतरपुर. जल संसाधन विभाग के अंतर्गत करोड़ों रुपये की लागत से निर्माणाधीन नहर की सीसी लाइनिंग व बेस वर्क निर्माण पूर्ण अभी तक नहीं हुआ है। आलम यह है कि नहर को बनने में कई साल बीत चुके हैं, लेकिन सीसी लाईनिंग अभी तक नहीं हुई और जहां की गई उस पेनल की क्षतिग्रस्त हो चुकी हैं।

गुणवत्ताहीन निर्माण पर ग्राम बछौन के ग्रामीण कई सालों से संबंधित अधिकारियों से शिकायत कर रहें हैं, लेकिन नतीजा अभी तक वैसा का वैसा ही है। छतरपुर जिले के ग्राम बछौन में किसानों को भारी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है।

सरकार ने किसानों की सुविधा के लिए नहर तो दे दी। लेकिन नहर की सफाई और सीसी लाइनिंग का निर्माण करना भूल गई है। जिससे किसानों को अपनी फसल के लिए उचित पानी नहीं मिल पा रहा है। फसल को पानी नहीं मिलने के कारण फसल की पैदावार में बहुत ज्यादा असर पड़ रहा है। वहीं आस पास के किसान इस मामले को लेकर कई बार शिकायतें भी कर चूके। लेकिन किसानों की शिकायतों का कोई असर अभी तक नहीं दिखा।

यहां तक कलेक्टर को भी किसानों ने एक आवेदन के जरिए अपनी शिकायत दर्ज कराई थी। लेकिन कलेक्टर ने भी उनकी शिकायत को नजरंदाज कर दिया। किसानों का कहना है कि शासन आधा अधूरा नहर का निर्माण करा कर भूल गया है। जब से नहर का निर्माण हुआ है तब से अभी तक एक बार भी सफाई नहीं हुई है। सफाई न होने के कारण नहर में पानी नहीं पहुंच रहा है। जिससे किसानों की फसल को भारी नुक्सान पहुंच रहा है।

मृदुभाषी के लिए छतरपुर से मनीष रूपौलिया की रिपोर्ट