//

NEET 2021 Exam Pattern: नीट यूजी EXAM में अब मिलेगा च्वाइस का ऑप्शन

नई दिल्ली। NEET-UG 2021 के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। वहीं नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने NEET-UG 2021 के परीक्षा पैटर्न में बदलाव किया है। दरअसल इस साल परीक्षा पैटर्न में दो सेक्शन शामिल हैं।

राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (एनटीए) ने महामारी के चलते लंबित रही राष्ट्रीय पात्रता व प्रवेश परीक्षा (यूजी) यानि नीट 2021 के लिए नई परीक्षा और पंजीकरण की तारीखों की घोषणा कर दी है और परीक्षा में सम्मिलित होने के लिए नीट यूजी 2021 रजिस्ट्रेशन 13 जुलाई से शुरू हो चुके हैं, जो कि 6 अगस्त तक चलेंगे। उम्मीदवार नीट परीक्षा पोर्टल, ntaneet.nic.in पर विजिट करके नीट यूजी परीक्षा 2021 के लिए आवेदन कर सकते हैं। दूसरी तरफ, महामारी के चलते लगातार दूसरे शैक्षणिक वर्ष में बाधित हुई शैक्षणिक गतिविधियों और परीक्षा सिलेबस को कम करने की मांग को देखते हुए एनटीए ने नीट यूजी 2021 परीक्षा के लिए एग्जाम पैटर्न में थोड़ा बदलाव किया है।

परीक्षा पैटर्न में दो सेक्शन किए गए हैं शामिल

इस साल परीक्षा पैटर्न में दो सेक्शन शामिल हैं. प्रत्येक विषय में दो सेक्शन होंगे ।सेक्शन ए में 35 प्रश्न होंगे और सेक्शन बी में 15 प्रश्न होंगे. इस तरह से पूरा पेपर फिजिक्स, केमिस्ट्री, बॉटनी और जूलॉजी के 200 प्रश्नों का होगा। उम्मीदवार ध्यान रखें कि सेक्शन बी के 15 प्रश्नों में से कोई 10 प्रश्नों को ही सॉल्व करना होगे। ऐसे में 200 में से सिर्फ 180 प्रश्न ही हल करेंगे हर प्रश्न चार मार्क्स के लिए होगा और गलत जवाब पर निगेटिव मार्किंग के तहत एक अंक काट लिया जाएगा। पिछले साल की तरह अधिकतम अंक 720 ही होंगे।

परीक्षा अंग्रेजी के आलावा क्षेत्रीय भाषा में भी होगी

दूसरी तरफ, नीट यूजी 2021 परीक्षा का आयोजन पेन और पेपर मोड में किया जाएगा। परीक्षा की अवधि 3 घंटे निर्धारित है। परीक्षा में पूछे गये प्रश्नों की भाषा अंग्रेजी के आलावा क्षेत्रीय भाषा में भी होगी, जिनमें हिंदी, मराठी, उड़िया, तमिल, तेलुगू, उर्दू, पंजाबी, कन्नड़, मलयालम, बंगाली, असमी शामिल हैं। वहीं, जो उम्मीदवार अंग्रेजी के साथ-साथ हिंदी या किसी अन्य क्षेत्रीय भाषा का चुनाव करेंगे उन्हें अंग्रेजी के अतिरिक्त उस भाषा में भी क्वेश्चन पेपर दिया जाएगा।