Mradhubhashi

MP Monsoon Update: मध्य प्रदेश में इस दिन से शुरू होगा बारिश का सिलसिला, 4-5 दिन होगी रुक-रुक कर बारिश

MP Monsoon Update: मध्य प्रदेश में इस दिन से शुरू होगा बारिश का सिलसिला, 4-5 दिन होगी रुक-रुक कर बारिश

MP Monsoon Update: वर्तमान में मानसून द्रोणिका के दोनों छोर हिमालय की तलहटी में बने हैं। इस कारण मानसून शिथिल बना है। मौसम विज्ञानियों के मुताबिक अब अलग-अलग जगहों पर मौसम प्रणालियां सक्रिय होने लगी हैं। तीन सितंबर को बंगाल की खाड़ी में हवा के ऊपरी भाग में एक चक्रवात बनने वाला है, जो चार सितंबर को कम दबाव के क्षेत्र में बदल सकता है। उसके प्रभाव से चार सितंबर से मध्य प्रदेश में रुक-रुककर बारिश का सिलसिला शुरू होने के आसार हैं।

MP Monsoon Update: IMD मौसम विज्ञान केंद्र ने बताया कि तीन सितंबर को उत्तर-पश्चिमी बंगाल की खाड़ी में हवा के ऊपरी भाग में चक्रवात बनने जा रहा है। इसके असर से चार सितंबर से पूर्वी मध्य प्रदेश एवं उससे लगे पश्चिमी मध्य प्रदेश के जिलों में बारिश का सिलसिला शुरू हो सकता है। रुक-रुककर बारिश का दौर चार-पांच दिन बना रह सकता है। बता दें मानसून की बेरूखी ने किसानों की चिंता बढ़ा दी है।

तीन प्रदेश में हवा के ऊपर बना है चक्रवात
मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक इस समय पूर्वी उत्तर प्रदेश और उससे लगे बिहार पर हवा के ऊपरी भाग में एक चक्रवात बना है। दक्षिणी छत्तीसगढ़ पर भी हवा के ऊपरी भाग में एक चक्रवात है। उत्तर-पूर्वी बंगाल की खाड़ी में भी हवा के ऊपरी भाग में एक चक्रवात बना है। इनसे मिल रही नमी के कारण प्रदेश के अलग-अलग स्थानों पर गरज-चमक के साथ छिटपुट बारिश होने की संभावना बढ़ गई है।

भोपाल के आसपास के 10 जिलों में सूखे की आशंका
कम बारिश होने की वजह से राजधानी भोपाल के आसपास के 10 जिलों- विदिशा, रायसेन, सीहोर, नर्मदापुरम, हरदा, बैतूल, राजगढ़, गुना, अशोकनगर व सागर में सूखे की आशंका है। इन जिलों में औसत से 40 फीसदी कम बारिश हुई है। इसका असर खरीफ फसलों पर पड़ रहा है। प्रारंभिक जानकारी के अनुसार 30 फीसदी फसल खराब होने की आशंका है।

कहां-कितनी बारिश हुई
पिछले 24 घंटों के दौरान सागर में 33.2 मिलीमीटर, भोपाल शहर में 2.1 मिलीमीटर, नर्मदापुरम में 0.3 मिलीमीटर बारिश हुई। बता दें इस सीजन में एक जून से शुक्रवार तक 662.0 मिलीमीटर बारिश हुई है। यह सामान्य बारिश (791.7 मिमी.) की तुलना में 16 प्रतिशत कम है। प्रदेश के 25 जिलों में सामान्य से 20 से 45 फीसदी तक कम बारिश हुई है।

Read More

ये भी पढ़ें...
क्रिकेट लाइव स्कोर
स्टॉक मार्केट