///

Covod-19: कोरोना की वजह से लगाया गया नाइट कर्फ्यू हटाया गया

कर्फ्यू कोविड के मामलों में लगातार हो रही है गिरावट की वजह से हटाया गया है।

भोपाल। भोपाल, इंदौर, ग्वालियर, रतलाम और विदिशा में रात 10 से सुबह छह बजे तक लगा कर्फ्यू अब हटा लिया गया है। कोविड-19 के मामलों में लगातार बढ़ोतरी के बाद सरकार ने इन सभी जिलों में 21 नवंबर से रात का कर्फ्यू शुरू किया था। इस दौरान सभी दुकानें व व्यावसायिक प्रतिष्ठान बंद रखने के निर्देश दिए थे। अब इसे हटाने के बाद सोशल डिस्टेंस के का पालन करते हुए रात में भी घरों से बाहर निकल सकते है।

प्रदेश में लगातार बढ़ते कोविड के मामलों के बीच 21 नवम्बर को प्रदेश में भोपाल इंदौर ग्वालियर रतलाम सहित पांच शहरों में रात्रि कर्फ्यू लगाया गया था। इसको अब हटा दिया गया है।
पहले दुकानों को रात आठ बजे बंद करने के निर्देश थे, जिसे बाद में बढ़ाकर रात 10 बजे तक किया गया। अब इस प्रतिबंध को पूरी तरह हटा लिया गया है। गुरुवार को गृह विभाग ने इस संबंध में 20 नवंबर को जारी निर्देश को निरस्त कर दिया है।

इन सभी जिलों में कोरोना के मामलों में पिछले दिनों आई कमी को देखते हुए सरकार ने यह फैसला लिया है। प्रदेश में कोरोना के एक्टिव मरीजों की संख्या में लगातार गिरावट आ रही है। गुरुवार को प्रदेश में एक्टिव मरीजों की संख्या घटकर 10676 पर आ गई। जबकि, 1 दिसंबर को प्रदेश में 14435 एक्टिव मरीज थे। यह स्थिति नए कोरोना मरीजों के मुकाबले ज्यादा मरीजों के ठीक होने से बनी है। गुरुवार को 1038 नए मरीज मिले, जबकि 1118 मरीज ठीक हुए। अच्छी बात यह है कि 52 जिलों में महज इंदौर में 351 और भोपाल में 218 मरीज तीन अंकों में यानी 100 से ज्यादा मिले हैं। बाकी के शहरों में इससे कम ही मरीज मिले हैं। जिसके बाद रात्रि कर्फ्यू हटा दिया गया है ।