/

चीन में बर्फीले तूफान से मैराथन में हिस्सा ले रहे 21 खिलाड़ियों की मौत

Start

बीजिंग। चीन में एक मैराथन में हिस्सा ले रहे खिलाड़ियों की मौत की खबर है। ये खिलाड़ी उस वक्त मौत के मुंह में समा गए जब अचानक मौसम खराब हो गया। इस वजह से मैराथन में हिस्सा ले रहे 21 खिलाड़ियों की मौत हो गई।

100 किलोमीटर की मैराथन में हुआ हादसा

मैराथन में हिस्सा ले रहे चीन के खिलाड़ियों की मौत का यह वाकिया चीन के उत्तर-पश्चिम इलाके में हुआ। चीन की सरकारी समाचार एजेंसी ‘शिन्हुआ के मुताबिक 100 किलोमीटर क्रॉस-कंट्री पर्वतीय मैराथन का आयोजन गांसु प्रांत में एक पर्यटक स्थल येलो रिवर स्टोन फॉरेस्ट में किया गया था। इस पर्वतीय मैराथन में कुल 172 खिलाड़ियों ने भाग लिया था। मैराथन के दौरान अचानक मौसम खराब हो गया। बचाव मुख्यालय के मुताबिक, शनिवार दोपहर एक बजे दौड़ वाले इलाके में ओलावृष्टि और बर्फीली बारिश हुई तथा तेज हवाएं चलने लगी।

लापता खिलाड़ियों की खोज जारी

बर्फीले मौसम की वजह से खिलाड़ियों की मौत होने लगी और शनिवार सुबह साढ़े नौ बजे तक मृतकों की संख्या बढ़कर 21 हो गई। मैराथन में हिस्सा लेने वाले अन्य 151 खिलाड़ियों के सुरक्षित होने की पुष्टि हुई है। आठ को मामूली चोटें आई हैं और उनका एक अस्पताल में इलाज चल रहा है। तापमान में अचानक गिरावट की वजह से खिलाड़ियों को परेशानी हुई। इसके साथ ही दौड़ में शिरकत कर रहे कुछ लोगों के लापता होने के बाद मैराथन को रोक दिया गया।

बाइयिन शहर के मेयर झांग शुचेन के मुताबिक लापता लोगों की तलाश के लिए उपकरणों से लैस 1,200 से अधिक बचावकर्ताओं को काम में लगाया। इलाके में रात को फिर से तापमान गिर गया, जिससे तलाश और बचाव अभियान मे काफी दिक्कत आई।