Mradhubhashi
Search
Close this search box.

तीसरी लहर के अक्टोबर में आने की संभावना, बच्चों को लेकर विशेष सतर्कता बरतने की सलाह

Corona: पिछले लंबे समय से देश में कोरोना के मोर्चे से राहतभरी खबरे आ रही है। कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा लगातार कम हो रहा है और देश का कामकाज वापस पटरी पर लौटने लगा है, लेकिन एक नई आशंका ने चिंता बढ़ा दी है। विशेषज्ञों का कहना है कि अक्टूबर में देश में कोरोना की तीसरी लहर आने की संभावना है।

NIDM की रिपोर्ट में हुआ खुलासा

गृह मंत्रालय के निर्देश पर नेशनल इंस्‍टीट्यूट ऑफ डिजास्‍टर मैनेजमेंट (NIDM) ने एक रिपोर्ट तैयार की है, जिसमें अक्टूबर में देश में कोरोना की तीसरी लहर की आशंका जताई है। रिपोर्ट में तीसरी लहर के दौरान बच्चों को लेकर अधिक सावधानी बरतने की सलाह दी गई है। रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि यदि वैक्सीनेशन की रफ्तार को नहीं बढ़ाया गया तो तीसरी लहर में हर दिन संक्रमितों का आंकड़ा 6 लाख तक पहुंचने की संभावना है। इस रिपोर्ट को विशेषज्ञों से सलाह-मशविरे के बाद तैयार किया गया है।

बच्चों का रखे विशेष ख्याल

रिपोर्ट में इस बात पर जोर दिया गया है कि बच्‍चों को प्राथमिकता से वैक्‍सीन लगाने पर ध्‍यान देना होगा साथ ही दूसरी बीमारी से पीड़ित बच्चों को प्राथमिकता देनी होगी। बच्चों की सुरक्षा के लिए स्कूल के शिक्षक, स्कूल स्टॉफ़ का टीकाकरण अनिवार्य करना होगा। बच्चों का विशेष रूप से ख्याल रखने के लिए अस्पताल को अलर्ट मोड में रहने की बात भी रिपोर्ट में कही गई है। बच्चे के संक्रमित होने की दशा में मां-बाप के रहने की भी अस्पताल में व्यवस्था करने की बात कही गई है। बच्चों के वैक्सीनेशन के वक्त अतिरिक्त सावधानी बरते जाने की समझाइश रिपोर्ट में दी गई है.

ये भी पढ़ें...
क्रिकेट लाइव स्कोर
स्टॉक मार्केट