/

Sensex: गुरुवार को शेयर बाजार में छाई बहार, सेंसेक्स में आया उछाल

Sensex: राष्ट्रपति जो बाइडन के फैसलों का असर शेयर बाजार में देखने को मिला है।

Sensex: गुरुवार को शेयर बाजार में खुलने के साथ ही बहार छा गई। सप्ताह के चौथे कारोबारी दिन घरेलू शेयर बाजार उच्चतम स्तर पर खुला। सेंसेक्स 0.45 फीसद की बढ़त के साथ 50,015.29 के स्तर पर खुला और निफ्टी 0.43 फीसद की तेजी के साथ 14,707.70 के स्तर पर खुला। इस तरह से पहली बार सेंसेक्स ने 50,000 का आंकड़ा पार किया है।

वैश्विक शेयर बाजारों में आया सुधार

अमेरिका में नए राष्ट्रपति जो बाइडन के शपथ लेने और उनके फैसलों का सकारात्मक असर घरेलू शेयर बाजार पर देखने को मिला है। जो बाइडन के अमेरिका को दिए गए प्रोत्साहन पैकेज वैश्विक शेयर बाजारों में उछाल आया और उसका असर घरेलू बाजार में भी देखने को मिला। दुनियाभर के शेयर बाजारों ने गुरुवार को बेहतर प्रदर्शन किया है। कोरिया का कोस्पी इंडेक्स 0.92 फीसद और हांगकांग का हेंगसेंग इंडेक्स 0.18 फीसद, चीन का शंघाई इंडेक्स एक फीसद, जापान का निक्केई इंडेक्स 0.90 फीसद बढ़त के साथ खुले हैं।

टीकाकरण के मोर्चे से आई अच्छी खबर

गुरुवार को यूरोपियन बाजारों में भी बढ़त देखी गई। ताजा आंकड़ों पर अगर गौर करें तो देश की अर्थव्यवस्था अब सुधार की ओर बढ़ रही है। ऊर्जा से लेकर मैन्युफैक्चरिंग तक के आंकड़े काफी उत्साहजनक प्राप्त हो रहे हैं। देश में टीकाकरण के मोर्चे से आ रही बेहतर खबरों से भी शेयर बाजार गुलजार हो रहे हैं। विदेशों से संस्थागत निवेशकों का निवेश लगातार जारी है।