केंद्रीय सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय ने 1,500 रुपये का निर्वाह भत्ता देने का एलान किया है।
//

Coronavirus: केंद्र सरकार इन लोगों को दे रही है 1500 रुपए प्रतिमाह, ऐसे करें आवेदन

Coronavirus: कोरोना वायरस की वजह से लगे लॉकडाऊन के कारण लोगों के सामने रोजी-रोटी का संकट खड़ा हे गया है। ऐसे में लोगों के लिए रोजमर्रा का खर्च निकालना मुश्किल हो रहा है। ऐसे में सरकार जरुरतमंदों को सहायता उपलब्ध करवा रही है। केंद्र सरकार ने प्रत्येक ट्रांसजेंडर को तत्काल सहायता के रूप में 1,500 रुपये के निर्वाह भत्ते की घोषणा की है।

ट्रांसजेंडर के लिए लांच की योजना

कोविड-19 की महामारी के चलते ट्रांसजेंडर समुदाय को जीवन यापन करने के लिए केंद्रीय सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय ने 1,500 रुपये का निर्वाह भत्ता देने का एलान किया है। इसके साथ ही सरकार ने ट्रांसजेंडर के लिए काम करने वाले गैर सरकारी संगठनों और समुदाय आधारित संगठनों को इस संबंध में जागरूकता फैलाने के लिए कहा है। इस सहायता को लेकर मंत्रालय ने कहा है कि यह सहायता ट्रांसजेंडर समुदाय को उनकी दिन-प्रतिदिन की जरूरतों को पूरा करने में मदद करेगी।

इस तरह करें आवेदन

इस सहायता को प्राप्त करने के लिए कोई भी ट्रांसजेंडर व्यक्ति या ट्रांसजेंडर व्यक्ति की तरफ से सीबीओ प्रपत्र https://forms।gle/H3BcREPCy3nG6TpH7 में आधारभूत जानकारी, आधार और बैंक खाता संख्या देने के बाद वित्तीय सहायता के लिए आवेदन कर सकता है। यह फॉर्म सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय की स्वायत्त संस्था राष्ट्रीय सामाजिक सुरक्षा संस्थान की वेबसाइट पर उपलब्ध है। गौरतलब है पिछले साल मंत्रालय ने लॉकडाउन के दौरान ट्रांसजेंडरों को इसी तरह की वित्तीय सहायता और राशन किट प्रदान की थी। इस योजना का लाभ करीब 7000 ट्रांसजेंडर को मिला था। इसके साथ ट्रांसजेंडरों के लिए एक मुफ्त हेल्पलाइन भी शुरू की गई है।