/

ईसाई युवक ने हिंदू युवती को प्रेम जाल में फंसा कर की धर्म परिवर्तन की कोशिश

भोपाल। राजधानी भोपाल में एक ईसाई युवक द्वारा हिंदू लड़की को प्रेम जाल में फंसाकर फिर उससे शादी कर धर्म परिवर्तन के लिए दबाव बनाने का मामला सामने आया है।

जानकारी के मुताबिक एक ईसाई युवक ने अपना धर्म छिपाते हुए हिंदू युवती को प्रेम जाल में फंसा लिया। गर्भवती होने पर युवती ने जब शादी के लिए दबाव डाला तो युवक ने बताया कि वह ईसाई है। बवाल होने के डर से पहले तो युवक ने आर्य समाज मंदिर में युवती से शादी कर ली, लेकिन कुछ दिनों बाद ही वह और उसकी बहन युवती पर धर्म परिवर्तन करने के लिए दबाव बनाने लगे। परेशान होकर युवती ने मामले की शिकायत कोहेफिजा थाने में कर दी। पुलिस ने मप्र धार्मिक स्वतंत्रता अध्यादेश-2020 के तहत प्रकरण दर्ज कर मामले की जांच शुरू कर दी है।

आर्य समाज मंदिर में युवती के साथ शादी कर ली

एडिशनल एसपी जोन 3 रामस्नेही मिश्रा के मुताबिक 26 वर्षीय महिला वर्तमान में कलेक्‍ट्रेट कार्यालय के पीछे बस्ती में रहती है। लगभग एक साल पहले इंटरनेट के जरिए उसका परिचय संजय नाम के युवक से हुआ था। संजय ने अपना पूरा नाम संजय सिंह बताया था। पहचान बढ़ने पर उनके बीच प्रेम-प्रसंग हो गया। शादी करने का झांसा देते हुए उसने युवती का शारीरिक शोषण करना शुरू कर दिया। जिसके चलते युवती गर्भवती हो गई। इस पर युवती ने जब उस पर शादी करने के लिए दबाव बनाना शुरू किया तब उसने बताया कि वह ईसाई है। उसका नाम नाम संजय सिंह नहीं, वह संजय मसीह है। मामला थाने न पहुंच जाए, इस वजह से संजय ने आर्य समाज मंदिर में युवती के साथ शादी कर ली। युवती ने शिकायत में बताया कि विवाह के दौरान संजय की तरफ से शामिल हुए सभी लोग ईसाई समाज के थे। शादी के बाद युवती ने एक बच्चे को भी जन्म दे दिया। इसके बाद संजय ने पत्नी पर ईसाई धर्म स्वीकार करने के लिए दबाव बनाना शुरू कर दिया। दबाव से परेशान होकर युवती ने थाने में शिकायत दर्ज करा दी।