Mradhubhashi
Search
Close this search box.

नगर निगम ने मार्केटिंग के लिए जारी किया टेंडर ताकि की जा सके आवास की नीलामी

इंदौर। ऐसे लोग जिनके पास खुद के मकान नहीं हैं उन्हें सस्ती दरों पर मकान उपलब्ध करवाए जा रहे हैं इसके बावजूद लोग रुचि नहीं दिखा रहे हैं। प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत बड़े पैमाने पर नगर निगम ने अलग-अलग इलाकों में आवास का निर्माण किया था लेकिन खरीददार नहीं आने से अब परेशानी लगातार बढ़ती जा रही है । इसके लिए पिछले दिनों नगर निगम ने मार्केटिंग के लिए टेंडर जारी किए थे ताकि बेहतर मार्केटिंग होकर इस तरह के आवास की नीलामी की जा सकती है। मार्केटिंग के टेंडर जारी होने के साथ ही अब प्राइवेट कंपनी को मार्केटिंग के लिए टेंडर दिए जा रहे हैं।

कम बिके मकान

साल 2016 से केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री आवास योजना शुरू की थी जिसके अंतर्गत गरीबों को सस्ते दाम पर मकान या लैट देने की परंपरा शुरू की और अभी की स्थिति में लगभग 8 से 10 हजार मकान बेचने की तैयारी की लेकिन बेहद कम मकान ही बिके हैं और कोई खरीदार भी नहीं मिल रहे हैं। यही कारण है कि नगर निगम अब मार्केटिंग के तहत फ्लैट बेचने की तैयारी कर रहा है और इसके लिए भी नगर निगम ने पहले दो बार टेंडर जारी किए थे लेकिन कोई कंपनी मार्केटिंग के लिए आगे नहीं आई थी क्योंकि उसमें कई महत्वपूर्ण कारण थे। एक बार फिर से नगर निगम ने मार्केटिंग के लिए टेंडर जारी किए हैं और अब उस टेंडर के तहत काम होने जा रहा है।

20 हजार से अधिक फ्लैट बनाने का दावा

बड़े पैमाने पर अलग-अलग योजनाओं में वर्ष 2022 के अंत तक शहर में 20 हजार से अधिक फ्लैट बनाने का दावा किया जा रहा है। यह भी कहा जा रहा है कि अभी लगभग देखा जाए तो कई मकानों का काम चल रहा है जिसमें से आठ से 10, हजार मकान बन चुके हैं इसलिए उन्हें बेचने की तैयारी की जा रही है। नगर निगम द्वारा बड़े पैमाने पर मकान तो बना दिए गए हैं लेकिन खरीदार के नहीं आने से अब फिर से बिल्डिंग जर्जर होने की अवस्था में आ गई है इसलिए यह सब किया जा रहा है।

जारी कर दिए है टेंडर

हाल ही में एक बार फिर से टेंडर जारी मार्केटिंग के लिए किए हैं ताकि संबंधित कंपनी अपने स्तर पर प्रचार प्रसार कर सके और किसी भी तरह से खरीददारों को नगर निगम की चौखट तक ला सके। यही कारण है कि अब मार्केटिंग के लिए भी टेंडर जारी हुए हैं और इस बार टेंडर इसी महीने के अंत में खोले जाएंगे। निगम अधिकारियों का कहना है कि अलग-अलग इलाकों में बड़े पैमाने पर प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत काम चल रहा है। नगर निगम द्वारा प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत फ्लैट बेचने के लिए तरह-तरह की योजना और प्रलोभन के साथ ही लोगों को आमंत्रित किया था। यहां तक कि दूरदराज जैसे देवगुराडिया के समीप या अन्य कई स्थानों पर मकान देखने के लिए वाहन सुविधा भी दी लेकिन लोग ही रुचि नहीं दिखा रहे हैं। अभी देखा जाए तो पुराने का साथ-साथ गोमटगिरी और अन्य इलाकों में भी प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत मकान बनाने का काम चल रहा है। हालांकि भूरी टेकरी क्षेत्र में बड़े पैमाने पर मकान बने हैं और वहां पर शिफ्ट भी किया जा रहा है लेकिन नए सिरे से खरीददार नगर निगम को नहीं मिल रहे हैं। डी.आर. लोधी, प्रभारी इंजीनियर प्रधानमंत्री आवास योजना नगर निगम के अनुसार मार्केटिंग के लिए टेंडर जारी कर दिए गए हैं और प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत काम भी चल रहा है।

ये भी पढ़ें...
क्रिकेट लाइव स्कोर
स्टॉक मार्केट