Mradhubhashi
Search
Close this search box.

Nepal Plane Crash: क्रैश होने वाले प्लेन की को-पायलट अंजू का लैंडिंग के बाद होने वाला था प्रमोशन

Nepal Plane Crash News: काठमांडू: नेपाल के पोखरा इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर 15 जनवरी को लैंडिंग से 10 सेकेंड पहले येति एयरलाइंस का विमान ATR-72 दुर्घटनाग्रस्त (Yeti Airlines Plane Crash) हो गया. इस फ्लाइट में 4 क्रू मेंमबर्स और 5 भारतीयों समेत कुल 72 यात्री सवार थे, जो काठमांडू से पोखरा जा रहे थे. इस विमान हादसे में सभी यात्रियों के मारे जाने की आशंका है, अब तक 68 शव बरामद किए जा चुके हैं. इस विमान को चीफ पायलट कमल केसी (Kamal KC) और उनकी को-पायलट अंजू खतिवडा (Anju Khativada) उड़ा रहे थे. कमल केसी को एयरक्राफ्ट पायलटिंग का 35 वर्षों का अनुभव था और वह एविएशन सेक्टर में अपने करियर के दौरान कई पायलटों को प्रशिक्षित कर चुके थे.

विमान की को-पायलट (Co-Pilot) अंजू खतिवडा की बतौर को-पायलट यह आखिरी उड़ान थी. आज सकुशल लैंडिंग कराने के बाद वो कैप्टन बनने वाली थीं. कैप्टन बनने के लिए वो सीनियर पायलट और प्रशिक्षक कमल केसी के साथ उड़ान पर गई थीं. पायलट बनने के लिए कम से कम 100 आवर्स (घंटों) का फ्लाईंग अनुभव चाहिए. को-पायलट अंजू ने इससे पहले भी नेपाल के लगभग सभी विमानस्थलों में सफलतापूर्वक लैंडिंग कराई थी.

सफल लैंडिंग के बाद अंजू बन जाती कैप्टन

पोखरा के लिए उड़ान भरते समय कैप्टन केसी ने उन्हें मुख्य पायलट की सीट पर बैठाया था. आज सफल लैंडिंग के बाद अंजू को मुख्य पायलट का लाइसेंस मिलने वाला था, लेकिन दुर्भाग्य से महज 10 सेकेंड की दूरी पर ही उनके सपने और अरमान धुंए में मिल गए. यति एयरलाइंस के विमान की को-पायलट की कैप्टन बनने से 10 सेकेंड पहले जान चली गई. कैप्टन केसी का पायलट का अनुभव 35 साल का था. केसी पहले भी कई पायलटों को ट्रेनिंग दे चुके हैं और उनके ट्रेंड लोग आज सफल पायलट के रूप में जाने जाते हैं.

एक और दुखद संयोग ये है कि को-पायलट अंजू के पति दीपक पोखरेल की भी विमान हादसे में जान गई थी और वो भी यति एयरलाइंस में ही थे. 16 वर्ष पहले उनके पति की मौत भी को-पायलट के रूप में ही हुई थी. 21 जून 2006 को यति एयरलाइंस के जिस विमान की दुर्घटना हुई थी उसके को-पायलट दीपक थे. नेपालगंज से सुर्खेत होते हुए जुम्ला जा रहा यति एयरलाइंस का 9N AEQ विमान दुर्घटनाग्रस्त हो गया था जिसमें 6 यात्री और 4 क्रू मेंबर की मौत हो गई थी.

ये भी पढ़ें...
क्रिकेट लाइव स्कोर
स्टॉक मार्केट