/////

दिल्ली में कल से नहीं लगेगी युवाओं को वैक्सीन

नहीं लगेगी युवाओं को वैक्सीन

नई दिल्ली. एक और पूरे देश में कोरोना को रोकने के लिए वैक्सीन लगवाने के लिए जागरुकता संदेश दिया जा रहै है। लेकिन वहीं दूसरी और दिल्ली सरकार ने 18 से 44 साल की उम्र के लोगों का वैक्सीनेशन बंद कर दिया है। सरकार ने वैक्सीन ना लगाने का कारण यह बताया है कि हमें केंद्र से वैक्सीन कम मात्रा में मिल रही है। वैक्सीन की कमी के मुद्दे पर दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने मोदी सरकार पर निशाना भी साधा। और प्रधानमंत्री को चिट्‌ठी लिखकर वैक्सीन प्रोडक्शन बढ़ाने के लिए सलाह दी है।

राज्य में युवाओं का वैक्सीनेशन हुआ बंद

केंद्र सरकार ने दिल्ली के लिए 18 साल से ऊपर के लोगों के लिए जो वैक्सीन भेजी थीं, वो खत्म हो गई हैं। इसलिए शनिवार को कुछ ही सेंटर पर वैक्सीनेशन किया जा रहा है। ये स्टॉक भी शाम तक खत्म हो जाएगा। कल से पूरे राज्य में युवाओं का वैक्सीनेशन बंद करना पड़ेगा। केंद्र को लिखकर हमने और वैक्सीन मांगी हैं। जैसे ही मिलेंगी, हम वैक्सीनेशन शुरू कर देंगे।’

दिल्ली को हर माह 80 लाख वैक्सीन की जरुरत
दिल्ली को हर महीने 80 लाख वैक्सीन की जरूरत है, लेकिन इसके मुकाबले मई में केवल 16 लाख वैक्सीन ही मिली हैं। जून के लिए केंद्र ने दिल्ली का कोटा और कम कर दिया है। जून में केवल 8 लाख वैक्सीन दी जाएगी। अगर हर महीने केंद्र से 8 लाख वैक्सीन मिली तो दिल्ली के युवाओं को वैक्सीन लगाने में 30 महीनें से ज्यादा समय लग जाएंगे।