///

यूपीपीएसी परीक्षा केंद्र बदलने के लिए खुली विंडो

यूपीएससी

नई दिल्ली. यूपीपीएसी सिविल प्रारंभिक परीक्षा 10 अक्टूबर 2021 को आयोजित की जाएंगी। हाल ही में आयोग ने चार नए केंद्र और बढ़ा दिये है। जिसमें उत्तराखंड का अल्मोड़ा और श्रीनगर, महाराष्ट्र का नासिक व गुजरात का सूरत शामिल है। 2021 सिविल सेवा परीक्षा देने वाले परीक्षार्थीयों के लिये अच्छी बात यह है कि आयोग उन्हें परीक्षा केंद्र बदलने का एक मौका दे रहा है। आयोग ने सोमवार को जानकारी देते हुए कहा कि 2021 परीक्षा में शामिल होने वाले परीक्षार्थी अपना केंद्र बदलना चाहते है तो यूपीएससी की आधिकारीक वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते है। परीक्षार्थीयों के लिये आवेदन विंडो 12 जुलाई से 19 जुलाई तक के खोली जाएंगी।

विंडो को दो चरणों में खोला जाएगा

जानकारी मुताबिक परीक्षार्थीयों को केंद्र बदलने का एक मौक दिया जा रहा है। इस दौरान केंद्र बदलने के लिये आवेदन विंडो को दो चरण में खोला जाएगा। यह युपीएससी की आधिकारीक वेबसाइट upsconline.nic.in पर पहल चरण में 12 से 19 जुलाई को शाम 6 बजे से खोली जाएंगी। उसके बाद दूसरे चरण में 26 से 30 जुलाई को खोली जाएंगी।

केंद्र बदलने के लिये पहले आओ पहले पाओ वाली नीति

आयोग ने निर्देश जारी करते हुए कहा कि अभ्यर्थी जरुरी हो तभी केंद्र बदलने के लिए आवेदन करें। जानकारी अनुसार यह पहले आओ पहले पाओ वाली नीति के आधार पर तय होगा। एक बार अभ्यार्थी ने केंद्र बदलने के लिए किसी एक विशेष सीट पर आवेदन कर दिये उसके बाद आवेदन की प्रक्रिया समाप्त हो जाएंगी। फिर अभ्यार्थीयों को पहले और नए केंद्र में से एक केंद्र का चयन करना होगा।