//

अब स्पीड पोस्ट से होगा अस्थियों का विसर्जन

इंदौर। आम नागरिकों की सेवा और सहायता के लिए हमेशा से ही तत्पर रहने वाले इंदौर डाक विभाग ने हाल ही में एक अनूठी पहल शुरू की है। जिसमे अगर आप समय और पैसे की कमी की वजह से अपने परिजन की अस्थियां गया, प्रयागराज, हरिद्वार और काशी में विसर्जित नहीं कर पा रहे हैं तो परेशान न हों। 41 से लेकर 150 रुपए में आप इन चारों जगहों पर घर बैठे ही अस्थियां विसर्जन और पितरों के श्राद्ध का लाइव दर्शन कर सकेंगे। डाक विभाग ने इसके लिए स्पीड पोस्ट की सुविधा शुरू की है। यह सुविधा कोरोना की वजह से शुरू की गई है।

इंदौर GPO के सीनियर पोस्ट मास्टर श्रीनिवास जोशी ने बताया कि हरिद्वार, गया, प्रयागराज और काशी में अस्थियों के विजर्सन के लिए स्पीड पोस्ट की सुविधा शुरू की गई है। यह देशभर में सभी पोस्ट ऑफिस पर संचालित की जा रही है। इसमें ओम दिव्य दर्शन सेवा संस्थान के माध्यम से अस्थियों के विसर्जन का काम किया जा रहा है।

लोग यही से अपने परिजनों की अस्थियां भेज सकें


जोशी के मुताबिक, कोरोना काल में गाड़ियां नहीं चलने के साथ ही सार्वजनिक और धार्मिक स्थल पर रोक लगी है। इसके साथ ही समय और रुपए की बचत करने के चलते इसे शुरू किया गया, ताकि लोग यही से अपने परिजनों की अस्थियां भेज सकें। 50 से 100 ग्राम की अस्थियों के लिए 41 रुपए और आधा किलो तक 150 रुपए तक में यह सुविधा मिलेगी।