National Voters Day 2021: आज राष्ट्रीय मतदाता दिवस मनाया जा रहा है, जानिए इसकी खासियतें

National Voters Day 2021: राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर ई वोटर्स कार्ड की शुरुआत की जाएगी।

National Voters Day 2021: आज 25 जनवरी को राष्ट्रीय मतदाता दिवस मनाया जा रहा है। इस बार राष्ट्रीय मतदाता दिवस की थीम ‘मतदाताओं को सशक्त, सचेत, सुरक्षित और जागरूक’ बनाना है और कोरोना के संकटकाल में सुरक्षित मतदान को लेकर वार्तालाप किया जाएगा। राजधानी दिल्ली में आयोजित कार्यक्रम में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद वर्चुअली शिरकत करेंगे।

2011 में हुई थी शुरूआत

राष्ट्रीय मतदाता दिवस की शुरूआत 25 जनवरी 2011 को हुई थी। तत्कालीन राष्ट्रपत‌ि प्रतिभा पाटिल ने राष्ट्रीय मतदाता दिवस का इस दिन शुभारंभ किया था। 26 जनवरी 1950 को चुनाव आयोग ने अपना कामकाज शुरू किया था। राष्ट्रीय मतदाता दिवस को शुरू करने का उद्देश ज्यादा से ज्यादा मतदाताओं का नाम सूची में जोड़ना और उनको मतदान के लिए प्रेरित करना है।

मतदाताओं को समर्पित राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर मतदाताओं को जागरूक करने का काम किया जाता है। नए वोटर्स को वोटर लिस्ट में नाम जुड़वाने के लिए प्रेरित करने के साथ उनको चुनाव की प्रक्रिया में हिस्सा लेने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है। इस मौके पर नए मतदाताओं को वोटर कार्ड देकर सम्मानित भी किया जाता है।

वेब रेडियो हैलो वोटर्स का होगा शुभारंभ

आज राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद वोटर कार्ड और मतदाता सूची में बेहतरीन कार्य करने वाली शख्सियतों को सम्मानित करेंगे। इस अवसर पर मतदान से जुड़े बेहतरीन कार्य करने वाले राज्य और जिला स्तरीय ऑफिसर्स को सम्मानित किया जाएगा। इस साल राष्ट्रीय मतदाता दिवस के अवसर पर ई वोटर्स कार्ड की शुरुआत की जाएगी। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद वेब रेडियो हैलो वोटर्स का शुभारंभ करेंगे। इस डिजिटल प्लेटफार्म के माध्यम से मतदाताओं में जागरूकता फैलाई जाएगी।