/////

मार्क जुकरबर्ग ने मुकेश अंबानी के साथ बातचीत में भारत को बताया अहम देश

भारत में व्हाट्सएप पे किया था लॉन्च.

नई दिल्ली। फ्यूल फॉर इंडिया 2020 कार्यक्रम में टेक्नालृॉजी के दो दिग्गजों ने कांफ्रेसिंग के जरिए चर्चा की। फेसबुक के सीईओ मार्क जुकरबर्ग और रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने भविष्य की डि़जिटल तकनीक के संबंध में बात की। इस मौके पर दोनों ने भारत में डिजिटलाइजेशन की प्रक्रिया को तेज करने पर जोर दिया।

भारत में व्हाट्सएप पे किया था लॉन्च

मार्क जुकरबर्ग ने कहा कि पिछले महीने उन्होंने भारत में व्हाट्सएप पे लॉन्च किया था। यह काम UPI सिस्टम और 140 बैंकों की वजह से आसान हो गया। इस सुविधा से लैस भारत पहला देश है। जियो प्लेटफॉर्म्स के साथ उनकी साझेदारी पर बोलते हुए उन्होंने कहा कि इस कारोबारी रिश्ते का लाभ भारत में लाखों की संख्या में फैले छोटे कारोबार को होगा। इस सुविधा से लोगों को यह समझने में आसानी होगी कि हमारे प्लेटफॉर्म के यूजर्स और संस्थाओं के माध्यम से हम क्या करने की कोशिश कर रहे हैं’। मार्क जुकरबर्ग ने कहा कि फेसबुक पर हम छोटे कारोबारों को सर्विस देने वाले कारोबार से जुड़े हुए हैं और इस काम के लिए भारत से बेहतर कोई जगह नहीं हो सकती है।

आपदा में अवसर खोजने पर दिया जोर

जियो प्लेटफॉर्म्स के प्रमुख मुकेश अंबानी ने कहा कि महामारी के प्रकोप ने सब कुछ अस्त- व्यस्त कर दिया है, लेकिन हिंदुस्तान के डीएनए में संकट को झोलने का माद्दा है और वह इस आपदा में भी कई नए अवसरों को खोजेगा। जियो में फेसबुक के निवेश पर बोलते हुए उन्होंने कहा कि आपका ये निवेश जियो और भारतीय एफडीआई के लिए एक मिसाल है। उन्होंने कहा कि मार्क और मुझे लगता है कि आने वाले समय में हमारी बातों से ज्यादा हमारे काम के चर्चे होंगे।