//

LPG हुई महंगी, OTT प्लेटफार्म के लगेंगे ज्यादा पैसे, जानिए 1 सितंबर से होने वाले बदलावों के बारे में

Start

नई दिल्ली। हर महीने की पहली तारीख को कुछ नियमों में बदलाव होता है और इस बदलाव का असर आपकी दिनचर्या पर भी होता है। हर महीने होने वाले नियम-कायदों के बदलाव का सीधा असर आम आदमी की जेब पर होता है। आइए जानते हैं इस सितंबर महीने की पहली तारीख को होने वाले नियमों के परिवर्तन के बारे में।

शेयर बाजार

शेयर बाजार के नियमों में 1 तारीख से बदलाव हो रहा है। सेबी स्‍टॉक ट्रेडर्स के नए नियम लागू कर रहा है। इस नए नियम के मुताबिक अब कैश और फ्यूचर्स एंड ऑप्‍शंस में पूरा मार्जिन देना होगा और मार्जिन घटने पर पेनाल्टी भी भरनी होगी।

पीएफ-आधार लिंक

1 सितंबर से पीएफ खाते को आधार कार्ड से लिंक कराना जरूरी है। यदि आपने यह काम नहीं किया तो आप अपने प्रॉविडेंट फंड अकाउंट में क्रेडिट नहीं कर सकेंगे।

पंजाब नेशनल बैंक

1 सितबंर से पंजाब नेशनल बैंक सेविंग अकाउंट की ब्याज दरों में कटौती की जा रही है। अब इस बैंक के पुराने और नए ग्राहकों को बचत खाते पर 2.90 फीसदी ब्याज मिलेगा। पहले यह 3 फीसदी था।

LPG की कीमत

एलपीजी की कीमत में भी 1 सितंबर से बदलाव आया है। आज से घरेलू एलपीजी सिलेंडर 25 रुपये महंगा हो गया है।

OTT प्लेटफार्म के लिए लगेगें ज्यादा पैसे

1 सितंबर से OTT प्लेटफॉर्म का उपयोग करने के बदले में सब्स्क्राइबर को ज्यादा पैसे का भुगतान करना होगा। अब 399 रुपये की जगह 499 रुपये देने होंगे।

SBI आधार पैन लिंक

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने अपने ग्राहकों से निवेदन किया है कि 30 सितंबर तक आधार कार्ड को अपने पैन कार्ड से लिंक करवा लें। यदि यह काम नहीं किया तो वित्तीय लेनदेन में दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है।