//

Covaxin का टीका लगवाने वाले हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री हुए कोरोना संक्रमित, कंपनी ने दी सफाई

स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज कोरोना संक्रमित पाए जाने पर संबंधित कंपनी ने सफाई दी है।


Anil Vij Corona Positive: सिर्फ पंद्रह दिन पहले कोरोना का टीका लगवाने वाले हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज कोरोना संक्रमित पाए गए हैं. उन्होंने कोवैक्सीन परीक्षण में वालंटियर के तौर पर Covaxin का टीका लगवाया था. अपने कोरोना संक्रमित होने की जानकारी उन्होंने खुद ट्वीट करके दी है. अनिल विज फिलहाल अंबाला कैंट के सिविल अस्पताल में भर्ती है और वहां पर उनका इलाज किया जा रहा है।

अनिल विज ने ट्वीट कर दी जानकारी

इस बात पर हैरानी जताई जा रही है कि टीका लगवाने के बाद वो कोरोना संक्रमित कैसे हो गए। अनिल विज ने ट्वीट करते हुए कहा, “मैं जांच में कोरोना संक्रमित पाया गया हूं और सिविल अस्पताल अंबाला कैंट में भर्ती हूं. जो लोग भी मेरे संपर्क में आए हैं उन सभी को यह सलाह दी जाती है कि वे कोरोना की जांच कराएं.” अनिल विज हरियाणा राज्य के गृह मंत्रालय का कार्यभार भी संभाले हुए हैं।

कंपनी भारत बायोटेक ने दी सफाई

अनिल विज के कोरोना पॉजिटिव पाए जाने के बाद इस वैक्सीन को तैयार करने वाली कंपनी भारत बायोटेक ने इस पर अपनी सफाई दी है। भारत बायोटेक का कहना है कि कोवैक्सिन के क्लीनिकल ट्रायल दो डोज पर आधारित हैं और इसमें 28 दिन का समय लगता है। भारत बायोटेक का कहना है कि कोरोना वैक्सीन का प्रभाव वैक्सीन की दूसरी डोज लेने के 14 दिनों के बाद दिखता है। कंपनी ने यह भी कहा कहा कि वैक्सीन तभी ज्यादा असरदार होगी जब किसी व्यक्ति ने टीके की दोनों डोज ले ली हो। गौरतलब है कोरोना वायरस महामारी के बचाव के लिए भारत बायोटेक और भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद की दवा कोवैक्सीन के तीसरे चरण का परीक्षण चल रहा है.