/

Ganpati Sthapana 2021 Shubh Muhurat: इन शुभ मुहूर्त में करें गणपति स्थापना, पूरी होगी हर मनोकामना

Start

Ganpati Sthapana 2021 Shubh Muhurat: श्रीगणेश को विघ्नहर्ता और प्रथम पूजनीय कहा जाता है। मान्यता है कि इनकी आराधना से समस्त कष्टों का नाश होता है और सुख-समृद्धि मिलती है। गणेश महोत्सव भाद्रपद मास के शुक्ल पक्ष की चतुर्थी तिथि से प्रारंभ होता है और अनन्त चतुर्दशी के दिन इस पर्व का समापन होता है। इन दस दिनों में भक्त श्रीगणेश की आराधना करते हैं और उनसे सर्वसिद्धि की कामना करते हैं। इस साल गणेशोत्सव का प्रारंभ 10 सितंबर, शुक्रवार को हो रहा है।

शुभ समय में करें स्थापना

गणेश चतुर्थी के दिन श्रीगणेश की स्थापना शुभ मुहूर्त में की जाती है। गजानन भगवान की शुभ मुहूर्त में स्थापना मंगलकारी और शुभ फलदायी होती है। गणपति की स्थापना से लेकर उनके विसर्जन तक प्रतिदिन उनको भोग लगाकर उनकी आरती की जाती है। सिगंधित पुष्पों से सजाया जाता है और मोदक और लड्डू का भोग लगाया जाता है। इस साल गणेश प्रतिमा की स्थापना का शुभ मुहूर्त दोपहर 12 बजकर 17 मिनट से लेकर रात 10 बजे तक रहेगा। आइए जानते हैं सुबह से लेकर रात्रि तक के शुभ मुहूर्त के बारे में।

सुबह का मुहूर्त- 7:39 से लेकर दोपहर 12:14 तक
दिन का मुहूर्त- दोपहर 1:46 से लेकर 3:18 तक
शाम का मुहूर्त- शाम 6:21 से लेकर 10:46 तक

श्रीगणेश की स्थापना के बाद उनकी पूजा और आरती का विशेष ध्यान रखना चाहिए। सुबह और शाम दोनों समय गणेशजी की आरती की जाती है और उनको भोग लगाया जाता है। दुर्वा, रक्तवर्ण पुष्प, आदि समर्पित कर जनेऊ धारण करवाई जाती है और गजानन को वस्त्र चढ़ाए जाते हैं।