/////

उज्जैन में भाजपा विधायकों की ट्रेनिंग शुरू, दिग्गजों ने कही ये बात

भाजपा नेताओं को राजनीति और जनसेवा के गुर सिखाने के लिए दो दिवसीय प्रशिक्षण शिविर का आयोजन किया जा रहा है।

उज्जैन। उज्जैन में प्रदेश के भाजपा विधायकों का दो दिवसीय प्रशिक्षण वर्ग शुरू हो गया है। दोपहर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, ज्योतिरादित्य सिंधिया, समेत प्रदेश के तमाम मंत्रियों ने दीप जलाकर वर्ग का शुभारंभ किया। उद्घाटन सत्र से पहले मुख्यमंत्री ने उज्जैन विकास गाथा प्रदर्शनी का अवलोकन किया। वर्ग में मुख्य रूप से किसान आंदोलन पर रणनीति, नगरीय निकाय चुनावों की तैयारी पर बात हो सकती है।

मंत्री और विधायक ले रहे है हिस्सा

भाजपा के प्रशिक्षण शिविर में मध्य प्रदेश सरकार के तमाम मंत्री और सभी विधायकों को मुख्य रूप से आगामी निकाय चुनाव और मिशन 2023 के लिए तैयार किया जाएगा। प्रशिक्षण वर्ग में शामिल होने के लिए राज्यसभा सदस्य ज्योतिरादित्य सिंधिया भी उज्जैन पहुंचे और महाकाल दर्शन किए। इंदौर रोड स्थित होटल मित्तल एवेन्यू में दोपहर 12 बजे प्रशिक्षण वर्ग का शुभारंभ हुआ। इस दौरान मुख्यमंत्री शिवराज ने कहा कि कार्यकर्ता लालटेन की तरह होते हैं। कई बार लालटेन की कांच पर धूल जम जाती है, जिसके कारण उसका प्रकाश मंद्धम पड़ जाता है। कांच साफ करते ही प्रकाश फैलने लगता है। ठीक इसी तरह प्रशिक्षण वर्ग में कार्यकर्ताओं के विजन का साफ किया जाता है।

ज्योतिरादित्य सिंधिया भी कर रहे हैं शिरकत

प्रशिक्षण कार्यक्रम में शामिल होने आए राज्यसभा सांसद ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा- जनता की जो अभिलाषा है उस पर पूरी तरह खरा उतरें, यही मंशा है। किसान आन्दोलन पर उन्होंने कहा कि तीनों कानून किसानों के हित में हैं। किसानों को असली आजादी इन कृषि कानून लागू होने के बाद मिलेगी। बीजेपी प्रदेशाध्यक्ष विष्णु दत्त शर्मा ने कहा कि पार्टी अपने जनप्रतिनिधियों का समय समय पर प्रशिक्षण करती रहती है। यह वर्ग भी उसी का एक हिस्सा है। सिंधिया समर्थकों के प्रशिक्षण पर शर्मा ने कहा- दूसरी विचारधारा का कोई नहीं है। सभी कार्यकर्ता भाजपा के कार्यकर्ता हैं।

नरोत्तम मिश्र ने राहुल गांधी पर किया कटाक्ष

हमेशा अपने बयानों को लेकर चर्चा में रहने वाले प्रदेश के गृहमंत्री नरोत्तम मिश्र ने राहुल गांधी को मैन्यूफैक्चरिंग डिफेक्ट बताया। उन्होंने दिग्विजय सिंह के एक ट्वीट का सहारा लेते हुए तंज कैसा कि कांग्रेस के युवा जनता के बीच जाने के बजाए बार-बार इटली चले जाते हैं। वहीं प्रदेश के जल संसाधन मंत्री तुलसीराम सिलावट ने कहा कि प्रशिक्षण हमेशा हमे सुधार और आगे बढ़ने का संकल्प देते है।

मंत्री प्रभुराम चौधरी ने कहा शिविर की सीख का पालन करेंगे

प्रशिक्षण में शामिल होने आए मंत्री प्रभुराम चौधरी ने कहा कि हमे जो भी सिखाया जायेगा उसका हम पालन करेंगे। मंत्री हरदीप सिंह डांग ने कहा कि प्रशिक्षण हमारे लिए जरुरी है क्योंकि इससे आम जनता का भला करने के लिए हमे मदद मिलेगी साथ ही पार्टी भी मजबूत होगी। बीजेपी में प्रशिक्षण एक निरंतर प्रक्रिया है, यह कहना है कैबिनेट मंत्री भूपेंद्र सिंह का उन्होंने कहा कि इस वर्ग में हमारी पार्टी के शीर्ष नेतृत्व द्वारा सभी विधायकों को एक आदर्श विधायक कैसे बना जाए यह सिखाया जाएगा।

प्रदेश की कैबिनेट मंत्री उषा ठाकुर ने कहा कि इस प्रशिक्षण से निश्चित तौर पर भाजपा के संघठन को मजबूती मिलेगी। इंदौर की पूर्व मेयर मालिनी गौड़ ने कहा कि हमारा सौभाग्य है कि यह प्रक्षिशण महाकाल की नगरी में आयोजित हो रहा है सभी लोग काफी उत्साहित है। प्रशिक्षण वर्ग के जरिए विधायकों से कई बिंदुओं पर चर्चा की जाएगी। सिंधिया गुट से आए विधायकों को पार्टी की नीति और रीत के बारे में बताया जाएगा। साथ ही आगामी नगरीय निकाय चुनाव की रणनीति पर भी मंथन होगा। प्रशिक्षण वर्ग में 2023 में होने वाले विधानसभा चुनाव की तैयारी अभी से शुरू करने पर भी बात होगी।