/

भारत बंद Live: विपक्षी दलों के कार्यकर्ता उतरें सड़कों पर, दिल्ली में बंद का ज्यादा असर

किसानों ने गाजीपुर बार्डर पर चक्का जाम कर दिया है।

नई दिल्ली। नए कृषि कानून के विरोध में किसानों के द्वारा बुलाए गए भारत बंद का मिला-जुला असर दिखाई दे रहा है. दिल्ली और उससे सटे हुए इलाकों में इसका असर ज्यादा दिखाई दे रहा

है। कई जगहों पर राजनीतिक कार्यकर्ता सड़कों पर उतरकर बंद को सफल बनवाने में लगे हुए हैं. बंद की वजह से लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रह है.

आम आदमी पार्टी उतरी सड़कों पर

दिल्ली की बार्डर पर डेरा डाले किसानों ने गाजीपुर बार्डर पर चक्का जाम कर दिया. इसका असर आम आदमी के रोजमर्रा की जिंदगी पर हुआ है. दिल्ली में आम आदमी पार्टी के कार्यकर्ताओं ने दीनदयाल उपाध्याय मार्ग ब्लॉक कर दिया है, यहां पुलिस तैनात की गई है. इसी रोड पर भाजपा का नया ऑफिस है. उधर आम आदमी पार्टी ने आरोप लगाया कि दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को उनके घर में ही नजरबंद कर दिया गया है. पिछले दिनों अरविंद केजरीवाल सिंधु बॉर्डर गए थे तभी से घर के बाहर नजरबंद के हालात बने हुए हैं. आम आदमी पार्टी का कहना है कि उनके घर के बाहर सुरक्षा इंतजाम सख्त कर दिए गए हैं और उनको घर से बाहर नहीं निकलने दिया जा रहा है।

राजद कार्यकर्ताओं ने टायर जलाकर जताया विरोध

बिहार में कई जगहों पर राजद कार्यकर्ता बंद के समर्थन में सड़कों पर उतर आए। दरभंगा में उन्होंने टायर जलाकर अपना विरोध जताया। राज्य सरकार ने कानून व्यवस्था भंग करने वालों के खिलाफ कार्रवाई के आदेश दिए हैं। कर्नाटक में कांग्रेस नेताओं ने विधानसभा के बाहर भारत बंद का समर्थन किया। वहीं लेफ्ट समर्थक कुछ जगहों पर बंद के समर्थन में सड़कों पर उतर आए। बंगाल में ट्रेड यूनियन ने किसानों के समर्थन में मार्च निकाला।

लखनऊ और आसपास लगाई धारा 144

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ के ग्रामीण क्षेत्रों में धारा 144 लगा दी गई है। लखनऊ शहर के अलावा ग्रामीण क्षेत्रों में भी जुलूस, धरना-प्रदर्शन, रैली और घेराव पर प्रतिबंध रहेगा.
मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि भारत बंद कोई समाधान नहीं है।