Mradhubhashi
Search
Close this search box.

रतलाम में खानपान तथा मनोरंजन का नया केंद्र होगा शहर में बनने वाला फूड जोन

रतलाम। अर्चित अरविन्द डांगी – रतलाम शहर में बनने वाला फूड जोन अति शीघ्र आकार लेने की तैयारी कर रहा है । इसकी डीपीआर बन जाने के पश्चात टेंडर प्रक्रिया आरंभ कर दी जाएगी । संभवत: जनवरी से निर्माण कार्य शुरू हो सकता है । शहर के लोकेंद्र भवन के सामने बनने वाला फूड जोन रतलामी स्ट्रीट फूड के आकर्षण का नया केंद्र होगा, एक ही स्थान पर खानपान के शौकीनों को सारे जायके मिल सकेंगें । एक मनोरंजक स्थल होने के साथ-साथ फूड जोन अपनी भव्यता से भी लोगों को भरपूर आकर्षित करेगा ।

कलेक्टर कुमार पुरुषोत्तम ने बताया कि पोलोग्राउंड से लगी हुई लगभग सवा 2 लाख स्क्वायर फीट भूमि पर गुड़गांव के साइबर हब फूड जोन की तर्ज पर रतलाम का फूड जोन बनाया जाएगा । इस दो मंजिला अत्याधुनिक भवन की लागत लगभग 11 करोड़ रुपये के आसपास रहेगी । रतलामी फूड जोन का नक्शा इंदौर की विख्यात आर्किटेक्ट प्लानर इंटीरियर डिजाइनर्स संस्था 9 स्क्वायर द्वारा तैयार किया गया है । आकर्षक लाइटिंग, एंफीथियेटर के साथ-साथ फूड जोन में ग्रीनरी के भी पर्याप्त समावेश का प्रावधान किया गया है । इसका वाक वे एलईडी लाइट से सुसज्जित रहेगा। परिसर में अलग-अलग प्रकार के पौधों से मनमोहक खूबसूरती दी जाएगी। कंफर्टेबल सीटिंग एरिया रहेगा, बेंचे भी लगाई जाएंगी। परिसर में बनने वाला एंफीथिएटर मुक्ता, काशी मंच, गीत संगीत, साहित्य, विधा या काव्य पाठ जैसे आयोजनों के लिए उपलब्ध रहेगा।

एंफीथियेटर स्थानीय कलाकारों के लिए भी एक सौगात की तरह रहेगा जहां उन्हें अपनी कला प्रदर्शन के लिए मंच मिल सकेगा। फूड जोन इस तरह डिजाइन किया जाएगा कि बेंच पर बैठकर या दुकानों से अथवा मंच सभी स्थानों से पूरे परिसर का अवलोकन किया जा सकेगा। फूडजोन पर टू व्हीलर 4 व्हीलर पार्किंग की पर्याप्त व्यवस्था आने जाने वालों के लिए रहेगी। इसके दो मंजिला भवन में सीढ़ियों के साथ ही एस्केलेटर सुविधा भी रहेगी। कुल 41 दुकानें बनाई जाएंगी जिनमें ए टाइप की 15 दुकानें 200-220 स्क्वायर फीट की होंगी । इसके अलावा बी श्रेणी की 13 दुकाने 290 से 300 स्क्वायर फीट तथा सी श्रेणी की 13 दुकानें 350 से 370 स्क्वायर फीट आकार की रहेंगी।

परिसर में स्वच्छता के लिए लीटर बीन की व्यवस्था रहेगी, रैंप की सुविधा दी जाएगी । आकर्षक लाइटिंग के साथ लैंडस्कैपिंग, दुकानों के सामने 6 मीटर चौड़ा कोरिडोर वाटर बबल, डेकोरेटिव लाइट्स, इंटरलॉकिंग पेवर्स, बुश लाइट्स, सेंड स्टोन बोलार्ड्स, कॉबलस्टोन, सुंदर पर्यावरण के लिए चंपा, अमलतास, गुलमोहर जैसे सुंदर पौधे फूड जोन की भव्यता को चार चांद लगाएंगे । कई सारी विशेषताओं से युक्त अत्याधुनिक फूड जोन का निर्माण रतलाम की सुंदरता को एक नई आभा देगा।

अर्चित अरविन्द डांगी { मध्यप्रदेश, रतलाम }

ये भी पढ़ें...
क्रिकेट लाइव स्कोर
स्टॉक मार्केट