Mradhubhashi
Search
Close this search box.

रूस की ऊंची उड़ान, अंतरिक्ष में दुनिया की पहली फिल्म बनाने रवाना हुई टीम

मास्को। अंतरिक्ष में दुनिया की पहली फिल्म की शूटिंग करने के लिए रूसी अभिनेता और निर्देशक मंगलवार को अंतरिक्ष के सफर पर रवाना हो गए। अभिनेता युलिया पेरेसील्द और निर्देशक क्लिम शिपेन्को रूसी सोयुज अंतरिक्ष यान से अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन रवाना हुए। उनके साथ तीन अंतरिक्ष यात्राएं पूरी कर चुके अनुभवी यात्री एंतन शकाप्लेरोव भी गए हैं। उनका यान तय कार्यक्रम के अनुसार कजाख्स्तान के बैकोनूर स्थित रूसी अंतरिक्षयान प्रक्षेपण केन्द्र से रवाना हुआ। अभिनेता और निर्देश एक नई फिल्म चैलेंज का एक हिस्सा वहां फिल्माएंगे। ये लोग 12 दिन तक अंतरिक्ष स्टेशन पर रहने के बाद दूसरे अंतरिक्ष यात्री के साथ वापस लौटेंगे।

अंतरिक्ष में शूटिंग की जरूरत क्यों पड़ी?

वैसे तो अंतरिक्ष के सीन्स के लिए धरती पर ही वीएफएक्स के जरिये शूटिंग की व्यवस्था हो चुकी है, लेकिन रूसी सिनेमा इस फिल्म के जरिये असल अंतरिक्ष के दृश्य लोगों तक पहुंचाकर उन्हें अलग अनुभव से रूबरू कराना चाहता है। इसके लिए प्रोडक्शन कंपनियों ने रूसी स्पेस एजेंसी रोसकॉस्मॉस के साथ जॉइंट प्रोजेक्ट में हिस्सा लिया। रोसकॉस्मॉस और चैनल वन को उम्मीद है कि इस फिल्म में अंतरिक्ष का रोमांच देखकर लोग यह महसूस कर सकेंगे कि अंतरिक्ष सिर्फ सरकारी अंतरिक्षयात्रियों के लिए ही रिजर्व नहीं है, बल्कि जल्द ही ऐसे स्पेसक्राफ्ट आम लोगों के लिए भी मुहैया होंगे।

अंतरिक्ष की रेस में अमेरिका को पीछे छोड़ा

रूस ने तकनीक और विज्ञान के क्षेत्र में कई देशों के मुकाबले में बड़ी बढ़त बनाई है। चाहे आधुनिक हथियारों का निर्माण हो (एके-47, मिसाइल डिफेंस सिस्टम) या चिकित्सा क्षेत्र (कोरोना वैक्सीन) का। दोनों ही मामलों में रूस ने अमेरिका से लेकर चीन तक को पीछे छोड़ दिया। एक और क्षेत्र जहां रूस (तब सोवियत संघ) ने अमेरिका के मुकाबले बड़ी बढ़त बनाई थी, वह था अंतरिक्ष। लेकिन अमेरिका के 1969 में अपोलो मिशन के जरिये पहली बार इंसान को चांद पर भेजकर अंतरिक्ष की रेस में रूस को काफी पीछे छोड़ दिया था। अब रूस का वही सुनहरा दौर फिर से वापस आता दिख रहा है।

यह है फिल्म की कहानी

फिल्म के डायरेक्टर क्लिम शिपेन्को, जो खुद भी इस फिल्म में एक्टिंग कर रहे हैं, उन्होंने इस फिल्म को लेकर कहा कि फिल्म की कहानी एक ऐसे डॉक्टर की है, जो कभी अंतरिक्ष नहीं गई है, लेकिन वो अंतरिक्ष में मौजूद एक यात्री के दिल की बीमारी का इलाज करने के लिए जाती है। पहले डायरेक्टर ने कहा था कि ये फिल्म असल में एक प्रयोग है और उन्होंने किसी से भी इस फिल्म को लेकर सलाह नहीं ली थी। सबसे खास बात ये है कि फिल्म की शूटिंग के लिए एक भी कैमरामेन स्पेस में नहीं जा रहा है और डायरेक्टर को अभी नहीं पता है कि वहां पर शूटिंग कैसे की जाएगी। उन्होंने कहा कि, उनके लिए ये प्रोजेक्ट पूरी तरह से अलग है और उन्हें नहीं पता है कि अंतरिक्ष में पहुंचने के बाद वो फिल्म की शूटिंग कैसे करेंगे।

अब टॉम क्रूज नहीं बन पाएंगे नंबर-1

इस टीम के अंतरिक्ष में रवाना होने के साथ ही अंतरिक्ष में शूटिंग करने वाले पहले अभिनेता टॉम क्रूज नहीं बन पाएंगे और इसी के साथ तय हो गया है कि रूस ने अमेरिका को अंतरिक्ष में फिल्म की शूटिंग के लिए हरा दिया है। अभी तक जो रिपोर्ट आ रही थी, उसमें कहा जा रहा था कि टॉम क्रूज अपनी एक्शन फिल्म मिशन इंपॉसिबल की शूटिंग अंतरिक्ष में जाकर करेंगे, लेकिन अब वो पहले अभिनेता नहीं होंगे, जो अंतरिक्ष में फिल्म की शूटिंग करेगा।

ये भी पढ़ें...
क्रिकेट लाइव स्कोर
स्टॉक मार्केट