Mradhubhashi
Search
Close this search box.

Pitru Paksha 2021: पितृ पक्ष में इन वस्तुओं का करें दान, मिलेगी पितृों की कृपा

Pitru Paksha 2021: पितृ पक्ष के सोलह दिनों में पितृों की आत्मा की शांति और उनको तृप्त करने के लिए शास्त्रोक्त उपाय किए जाते हैं। इन 16 दिनों में दान का भी बड़ा महत्व है। पितृ पक्ष के दौरान पूर्वज पृथ्वी पर आते हैं और तृप्त होने पर अपने परिवारजनों को सुख-समृद्धि का आर्शीवाद देते हैं। पितृपक्ष में कुछ विशेष वस्तुओं के दान का बड़ा महत्व है, आइए जानते हैं इनके संबंध में।

काले तिल

पितृ पक्ष में काले तिल के दान का विशेष महत्व है। मान्यता है कि काले तिल भगवान विष्णु को अतिप्रिय हैं। पितृ पक्ष में केवल काले तिलों का दान करने मात्र से पितृ तृप्त हो जाते हैं। श्राद्ध में दान देते समय हाथ में काला तिल होना आवश्यक है।

चांदी

शास्त्रोक्त मान्यता है कि पितृों का निवास स्थान चंद्रमा के ऊपरी भाग में होता है। चंद्रमा का संबंध चांदी से माना गया है इसलिए श्राद्ध के दौरान चांदी से बनी वस्तुओं का दान करना शुभ माना जाता है।

गुड़ और नमक

पितृ पक्ष में गुड़ और नमक के दान से भी पितृ तृप्त होते हैं और उनको मोक्ष की प्राप्ति होती है। इसलिए घर में क्लेश मिटाने और सुख-शांति के लिए गुड़ और नमक का दान करना चाहिए।

वस्त्र दान

वस्त्र दान का बड़ा महत्व बतलाया गया है। पितृ पक्ष के दौरान वस्त्र दान करने से पितृों की कृपा प्राप्त होती है। इसलिए इस दौरान वस्त्रों के साथ जूते, चप्पल और छाते का दान करने की परंपरा है। वस्त्र दान से राहु-केतु दोष का निवारण भी होता है।

ये भी पढ़ें...
क्रिकेट लाइव स्कोर
स्टॉक मार्केट