Mradhubhashi
Search
Close this search box.

किसानों के खाते में 15 दिसंबर को 2000 रुपए आएंगे, लिस्ट में करे चेक

नई दिल्ली। पीएम किसान योजना के तहत जारी होने वाली 10वीं किस्त की तारीख का ऐलान हो गया है. आगामी 15 दिसंबर को किसानों के खाते में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजनाके तहत 2000 रुपये भेजे जाएंगे। सरकार की ओर से योजना के लाभार्थियों की सूची भी जारी कर दी गई है।

योजना के तहत किसानों के बैंक खाते में सालाना 6 हजार रुपए भेजे जाते हैं। यह राशि 2000-2000 रुपए की तीन किस्तों में भेजी जाती है। अब तक मोदी सरकार देशभर के लगभग 11.37 करोड़ किसानों के बैंक खातों में तकरीबन 1.58 लाख करोड़ रुपए डाल चुकी है। सरकार ने योजना के लाभार्थियों की सूची जारी कर दी है।

ऐसे में किसान अपना नाम लिस्ट में ऑनलाइन जाकर देख सकते हैं। योजना के तहत पंजीकृत लाभार्थी सूची में अपना नाम चेक कर सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाना होगा। यहां पर Farmers Corner पर क्लिक करें।

इसमें आपको अपने क्षेत्री से जुड़ी सूचनाएं देनी होंगी। जैसे- राज्य, जिला, उप-जिला, ब्लॉक और गांव का नाम भरना होगा। फिर Get Report पर क्लिक करें। यहां आपको एक लिस्ट दिखेगी। इसमें आपको लाभार्थियों की पूरी सूची दिख जाएगी, जिसमें आप अपना नाम चेक कर सकते हैं।

पीएम किसान योजना के लिए रजिस्ट्रेशन के लिए कहीं जाने की जरूरत नहीं है। वेबसाइट pmkisan.gov.in के FARMER CORNERS पर जाकर New Farmer Registration पर रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। इसमें Aadhaar और बैंक अकाउंट से संबंधित जानकारियां फॉर्म भरना होता है।

ये भी पढ़ें...
क्रिकेट लाइव स्कोर
स्टॉक मार्केट