Mradhubhashi
Search
Close this search box.

सेंट्रल विस्टा के लिए 60 दिनों में 1.86 करोड़ रुपये खर्च कर ट्रांसप्लांट होंगे 1,838 पेड़

Central Vista: केंद्र की महत्वाांकांक्षी परियोजना सेंट्रल विस्टा आधुनिकता के तामझाम से तो लैस रहेगी ही साथ में इसके पर्यावरण का भी खास ख्याल रखा जाएगा। इसके तहत इस परियोजना की जद में आने वाले वाले पेड़ों को काटने की बजाय ट्रांसप्लांट किया जाएगा।

2,219 पेड़ों में से 1,838 होंगे ट्रांसप्लांट

सेंट्रल विस्टा परियोजना में पर्यावरण के मानकों को ध्यान में रखते हुए हरियाली का खास ख्याल रखा जा रहा है। इस परियोजना के दायरे में आने वाले पेड़ों को ट्रांसप्लांट करने की योजना बनाई गई है। इसके तहत 1,838 पेड़ों को ट्रांसप्लांट किया जाना है और इस कार्य में 1.86 करोड़ रुपये होंगे खर्च होंगे। सीपीडब्ल्यूडी यानी केंद्रीय लोक निर्माण विभाग ने इसके लिए निविदाएं आमंत्रित की हैं। इसके मुताबिक संबंधित एजेंसी को 60 दिनों में पेड़ों को एक जगह से निकालकर दूसरे जगह लगाना होगा और 365 दिन ट्रांसप्लांट किए गए पेड़ों का रखरखाव भी करना होगा।

इंदिरा गांधी राष्ट्रीय कला केंद्र की जगह बनेगा भवन

पिछले महीने अप्रेल में सीपीडब्ल्यूडी ने राजपथ के साथ संयुक्त रूप से केंद्रीय सचिवालय के तहत 3,269 करोड़ रुपये की लागत से तीन नए कार्यालय भवनों के लिए बोलियां आमंत्रित की थीं। साथ ही 139 करोड़ रुपये की राशि पांच साल के रखरखाव के लिए अलग रखेी गई है। ये तीनों भवन उस जगह पर आकार लेंगे जहां वर्तमान में इंदिरा गांधी राष्ट्रीय कला केंद्र स्थित है। इस निर्माण के लिए पुराने निर्माण को ध्वस्त किया जाएगा। निर्माण वाली जगह प्लॉट संख्या 137 पर लगभग 2,219 पेड़ हैं, जिनमें से लगभग 1,838 पेड़ प्रतिरोपित किए जाएंगे। पेड़ों के ट्रांसप्लांट में पारदर्शिता रखने के लिए पूरी प्रक्रिया की वीडियोग्राफी की जाएगी और इसे पाक्षिक रूप से सीपीडब्ल्यूडी के समक्ष प्रस्तुत किया जाएगा। यदि एजेंसी ऐसा नहीं करती है तो 5,000 रुपये का जुर्माना लगाया जाएगा।

ये भी पढ़ें...
क्रिकेट लाइव स्कोर
स्टॉक मार्केट