Mradhubhashi
Search
Close this search box.

सावधान, देश में बिक रहा 36% गुड़ बकवास !

अगर आप भी शकर की जगह गुड़ का इस्तेमाल हेल्दी रहने के लिए करतें है, तो यह ख़बर आपके लिए है। गुड़ की जांच के लिए फूड सेफ्टी स्टैंडर्ड अथॉरिटी ऑफ इंडिया यानी FSSAI ने पहली बार देश के सभी राज्यों के 249 जिलों से 3,060 नमूने जुटाए। जिसके नतीजे चौंकाने वाले हैं।

फूड सेफ्टी जांच में हुआ बड़ा खुलासा

FSSAI की रिपोर्ट के अनुसार कई राज्यों में बिक रहे गुड़ में केमिकल मिले हुए हैं। कई शहर तो ऐसे हैं, जहां के सभी नमूने फेल साबित हुए हैं। कुल मिलाकर देश के बाजारों में 36% गुड़ मानकों पर खरा नहीं उतर पाया है। यह आकड़ा एक तिहाई से भी ज़्यादा है। FSSAI ने जांच में यह भी पाया कि पैक्ड गुड़ की तुलना में खुला बिकने वाला गुड़ ज्यादा खराब है। लिहाजा FSSAI ने पैक्ड गुड़ खाने की सलाह दी है। जांच के दौरान एक अच्छी बात यह भी सामने आई है कि गुड़ में जिन 7 ठोस धातुओं की जांच की गई थी, वे सभी गुड़ में नहीं पाए गए। हालांकि, फ़िलहाल अभी यह रिपोर्ट सार्वजनिक नहीं की गई है।

बिहार-पंजाब का गुड़ सबसे घटिया

जांच को आधार बनाते हुए FSSAI ने FACI कृषि मंत्रालय, उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय और सूक्ष्म-लघु उद्योगों का रेगुलेट करने वाली अथॉरिटीज को पत्र लिखे हैं। इनमें बताया गया है कि गुड़ के कारोबार में लगे लोगों को जागरूक किया जाना जरूरी है। उन्हें सही ट्रेनिंग दी जानी चाहिए। इसके अलावा इंडियन काउंसिल फॉर एग्रीकल्चर रिसर्च और इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ शुगरकेन रिसर्च इंस्टीट्यूट यानी IISRI और नेशनल शुगर इंस्टीट्यूट एंड स्टेट रिसर्च इंस्टीट्यूट को भी शुद्ध गुड़ के बारे में जागरूकता फैलाने को कहा गया है। राज्यों जिन में सबसे खराब गुड़ की क्वालिटी पाई गई उसमें बिहार, पंजाब, अरुणाचल प्रदेश, गोवा, UP, मणिपुर, ओडिशा, गुजरात और हिमाचल प्रदेश शामिल है।

ये भी पढ़ें...
क्रिकेट लाइव स्कोर
स्टॉक मार्केट