विश्व योग दिवस पर गायत्री शक्ति पीठ पर मना योग दिवस

थांदला- विश्व योग दिवस पर देशभर में योग को लेकर लोगों में उत्साह देखने मिल रहा है। थांदला जिले में भी प्रतिवर्ष डॉ अर्चना राठौर द्वारा विश्व योग दिवस पर गायत्री शक्ति पीठ पर योग करवाया जाता है, वही इस वर्ष भी गायत्री शक्तिपीठ कॉलेज मार्ग पर विश्व योग दिवस पर कोरोना के नियमों का पालन करते हुए सामूहिक रूप से योग करवाया गया । कार्यक्रम का आयोजन योग समिति द्वारा करवाया गया जिसे मुख्य अतिथि सूरज रोकड़े डामोर एवं रश्मि देवलिया विशेष आतिथ्य में संपन्न किया गया ।

अतिथियों द्वारा दीप प्रज्वलन कर परम श्रद्धेय गुरुजी, वंदनीय माता जी तथा गायत्री मां का पूजन कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया गया । रुक्मिणी वर्मा ने कपाल भाति ,अनुलोम विलोम प्राणायाम तथा सूक्ष्म व्यायाम करवाएं । डॉ. अर्चना राठौर मुख्य योग शिक्षक ने गायत्री शक्ति पीठ की ओर से प्रतिनिधित्व किया। उन्होंने शुगर जैसी गंभीर बीमारी को दूर करने के लिये उनसे संबंधित विभिन्न आसन करवाये। डॉ राठौर ने बताया कि मंडूकासन तीन चरणों मैं क्रमशः करते हुऐ पूर्ण होता है। फिर वक्रासन एवं गोमुखासन करने का सही तरीका बताया। यह तीनों आसन शुगर से पीड़ित व्यक्तियों को प्रतिदिन अनिवार्य रूप से करना चाहिए ।

मुख्य अतिथि सूरज रोकड़े ने योग से होने वाले लाभ के बारे में बताते हुए कहा कि योग हमारे भारत देश की बहुत ही प्राचीन पद्धति है। जिसे आज पूरे विश्व में मान्यता मिल गई है और इसके लिए उन्होंने हमारे देश के प्रधानमंत्री को इसका श्रेय दिया। उन्होंने कहा कि आज पूरा विश्व बिना किसी भेदभाव के योग कर रहा है। हम भारतवासियों के लिए बहुत खुशी की बात है कि आज हमारे देश की योग पद्धति पूरे विश्व में प्रचलित हो चुकी है । आज इसे विश्व योग दिवस के रूप में मनाया जाता है। कार्यक्रम के अंत में पाटीदार ने गिलोय की कलम का वितरण किया और सभी से गिलोय का सेवन करने की अपील की इस अवसर पर घनश्याम बैरागी ललित शाह, चंद्रकांत शाह, हनुमान टेकरी समिति से चंद्रावत, नलिनी बैरागी, नीता शाह, शशि त्रिवेदी, ज्योति जोशी,मधु जोशी, पटेल भाभी, किरण शर्मा, पाटीदार भाभी हरिप्रिया निगम,श्रीमती प्रफुल्ल शर्मा आदि अनेक बहने उपस्थिति रही ।