///

Sushant Singh Rajput Birthday: सपनों के शहर में बुलंदी पर पहुंचकर, यूं रुखसत हो गया एक सितारा

Sushant Singh Rajput Birthday: सुशांतसिह राजपूत के फिल्मी करियर की शुरूआत 'काय पो छे' से हुई थी।

Sushant Singh Rajput Birthday: कई ख्वाहिशों को दिल में संजोकर वो अपने सपनों के शहर मायानगरी बॉलीवुड में पहुंचा थे। फिल्मों की रंगीन दुनिया में उन्होंने अपनी काबिलियत के बलबूते खास मुकाम बनाया और युवा दिलों की धड़कन बनकर वो रुपहले परदे पर छा गया। जिंदगी तयशुदा रफ्तार से मंजिल की ओर दौड़ रही थी, लेकिन अचानक उनके ख्वाबों की किसी की नजर लग गई और सितारों के महानगर में वो शौहरत, इज्जत, दौलत सब कुछ होते हुए भी सबको तन्हा छोड़कर जिंदगी के अंतिम सफर पर निकल गया।

पवित्र रिश्ता से मिली थी पहचान

हम बात कर रहे हैं बॉलिवुड के सितारे सुशांतसिह राजपूत की। आज 21 जनवरी को सुशांत सिंह राजपूत का जन्मदिन है। पटना से आकर मुंबई आकर फिल्मी दुनिया में अपने अभिनय का जलवा दिखाया। उनका जन्म 21 जनवरी 1986 को हुआ था। टेलीविजन धारावाहिकों से सुशांतसिह राजपूत ने अभिनय की दुनिया में कदम रखा था। ‘किस देश में है मेरा दिल’ उनका पहला सीरियल था और ‘पवित्र रिश्ता’ से उनको पहचान मिली थी।

‘काय पो छे’ से फिल्मी दुनिया में रखा था कदम

सुशांतसिह राजपूत के फिल्मी करियर की शुरुआत 2013 में फिल्म ‘काय पो छे’ से हुई थी। इसके बाद उन्होंने शुद्ध देसी रोमांस, पीके, डिटेक्टिव ब्योमकेश बक्शी में काम किया। भारतीय क्रिकेट टीम के मशहूर कप्तान महेंद्र सिंह धोनी की बॉयोपिक में उन्होंने दिल को छू जाने वाला काम किया और उनके अभिनय को काफी काफी सराहा गया। सुशांतसिह राजपूत का जीवन उनकी मां से ज्यादा प्रभावित था।

पढ़ाई में भी रहे थे काफी अव्वल

सुशांतसिह राजपूत ने स्कूली शिक्षा पटना के सेंट करेन्स हाई स्कूल और दिल्ली के कुलाची हंसराज मॉडल स्कूल से ली। उन्होंने 2003 में दिल्ली प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय की प्रवेश परीक्षा में सातवां स्थान प्राप्त किया था। वह भौतिकी के राष्ट्रीय ओलिंपियाड के विजेता और दिल्ली आईआईटी के छात्र भी रह चुके हैं। अभिनय के क्षेत्र में लंबी उड़ान भरने के लिए उन्होंने श्यामक डावर की डांस क्लास और बैरी जॉन की ड्रामा की क्लास में भी दाखिला लिया था। सुशांतसिह राजपूत ने 14 जून 2020 को फांसी लगाकर खुदकुशी कर ली। उनकी आत्महत्या को लेकर काफी बवाल मचा, लेकिन अभी तक उनकी मौत रहस्यों के जाल में उलझी हुई है।