////

Shani Dev: जीवन में चाहते हैं सुख-समृद्धि, शनि देव को करे ऐसे प्रसन्न

Start

Shani Dev: धर्मशास्त्रों में शनिदेव को न्याय का देवता कहा जाता है। मान्यता है कि शनि महाराज व्यक्ति को उसको अच्छे-बुरे कर्मों के हिसाब से दंड देते हैं। नवग्रह में शनि महाराज का विशिष्ठ स्थान है और शनि देव व्यक्ति के जीवन को काफी ज्यादा प्रभावित करते हैं और इसका सबसे ज्यादा असर शनि की साढ़ेसाती, ढैया, अंतरदशा और महादशा के दौरान देखा जाता है।

पीपल पर चढ़ाएं जल

शास्त्रों में शनि की कृपा पाने के कुछ खास उपाय बतलाए गए हैं। इन उपायों को कर भक्त कष्टों से छुटकारा पाकर अपने जीवन को सुखी और समृद्ध बना सकते हैं। शनि महाराज की कृपा पाने के लिए सबसे पहले शनि भक्त को अपनी दिनचर्या में सुधार करना चाहिए। रात्रि को समय पर शयन कर सुबह जल्दी उठना चाहिए। सूर्योदय के पहले पीपल के वृक्ष की पूजा और शीतल जल चढ़ाएं। संध्याकाल में वृक्ष के नीचे सरसो के तेल का दीपक जलाएं।

गरीब व्यक्ति की सेवा करें

शनिवार का उपवास करें और किसी गरीब या जरूरतमंद को काले कपड़े, काले जूते या चप्पल, काले तिल, उड़द, लोहे की वस्तु आदि का दान करें। इस दिन किसी गरीब को भोजन करवाएं। शिवलिंग का काले तिल मिश्रित जल से अभिषेक करें। इस बात का खास ख्याल रखें की शनिदेव के दान की वस्तुएं शनिवार को न खरीदें। शनिदेव की मंत्रों का जाप करने शनि महाराज की कृपा प्राप्त होती है।