Puducherry floor test: वी. नारायणसामी सरकार को राज्यपाल ने आज बहुतम साबित करने के लिए कहा है।
//

Puducherry floor test: नारायणसामी की सरकार गिरी, जानिए विधानसभा का गणित

Puducherry floor test: आज सोमवार को पुडुचेरी में अल्पमत में चल रही कांग्रेस-द्रमुक गठबंधन की वी. नारायणसामी की सरकार गिर गई है। विधानसभा का वर्तमान गणित मुख्यमंत्री नारायणसामी के पक्ष में नहीं था, इसलिए कयास लगाए जा रहे थे कि उनकी सरकार गिर सकती है। शक्ति परीक्षण से ठीक पहले उनको एक झटका लगा और उनके दो विधायकों ने रविवार को इस्तीफा दे दिया था।

अल्पमत में है सरकार

अभी तक कांग्रेस के कुल चार विधायक इस्तीफा दे चुके हैं। रविवार को इस्तीफा देने वाले विधायकों के नाम हैं कांग्रेस के के. लक्ष्मीनारायणन और द्रमुक के वेंकटेशन। इसके साथ ही विधानसभा में सत्तारूढ़ गठबंधन समर्थक विधायकों की संख्या अब सिर्फ 11 रह गई है, जबकि विपक्ष के पास 14 विधायक हैं। पुडुचेरी विधानसभा में 33 सीटे हैं, वर्तमान में 7 सीटें खाली हैं। तेलंगाना की राज्यपाल तमिलसाई सौंदरराजन ने गुरुवार को पुडुचेरी के उपराज्यपाल का अतिरिक्त प्रभार संभालने के बाद नारायणसामी को 22 फरवरी को सदन में बहुमत साबित करने का निर्देश दिया था।

विपक्ष है मजबूत

अब तक ए. नमस्सिवम, एम. कृष्णाराव, ए. जॉन कुमार, के. लक्ष्मीनारायणन, के. वेंकटेशन इस्तीफा दे चुके हैं। ए. नमस्सिवम भाजपा में शामिल हो गए हैं। एक विधायक को अयोग्य करार दिया गया है। कुल मिलाकर विधानसभा में दलीय स्थिति इस तरह हैं। विधानसभा में 33 सीटे हैं। वर्तमान में सदस्यों की संख्या 26 है। बहुमत सिद्ध करने के लिए 14 विधायकों की जरूरत है। सत्तापक्ष के पाल हाल-फिलहाल कांग्रेस के स्पीकर सहित 9 विधायक है और सदन में द्रमुक के दो विधायक हैं। वहीं विपक्ष की यदि बात करें तो अन्नाद्रमुक के 4 एआइएनआरसी के 7 भाजपा के 3 जो मनोनीत हैं, निर्दलीय 1 और खाली 7 सीटें हैं।