///////

भोपाल-इंदौर में आज से लगेगा नाइट कर्फ्यू, जाने क्या क्या रहेंगी पाबंदियां

Night curfew in Bhopal, Indore from today

इंदौर। मध्यप्रदेश के दो बड़े शहर भोपाल और इंदौर में आज से नाइट कर्फ्यू है। इसका पालन करवाने के लिए सरकार लोगों के साथ सख्ती बरतेगी। सरकार ने स्पष्ट कर दिया है कि कोरोना को रोकने के लिए सख्त कदम उठाए जाएंगे। मंगलवार को CM शिवराज सिंह चौहान ने समीक्षा बैठक में इंदौर और भोपाल में नाइट कर्फ्यू लगा के आदेश दिए। इसके बाद कलेक्टर मनीष ने सिंह ने नाइट कर्फ्यू को लेकर नई गाइडलाइन जारी कर दी। बुधवार से रात 10 बजे से सुबह 6 बजे तक 56 दुकान, राजवाड़ा सहित सभी खाने पीने की दुकानें बंद रहेगी। होली पर सामूहिक आयोजन भी नहीं होंगे। महाराष्ट्र से आने वालों की थर्मल स्क्रीनिंग तो होगी ही, उन्हें एक सप्ताह तक आइसोलेशन में भी रहना होगा। वही रात 10 बजे से सुबह 6 बजे तक बेवजह घर से नहीं निकल सकेंगे, इसके अलावा अस्पताल, ट्रेन और बस पकड़ने या अन्य अनिवार्य काम से जा सकेंगे।

सार्वजनिक कार्यक्रमों में रहेंगी कई पाबंदियां

भोपाल-इंदौर में रात 10 बजे के बाद पूरी तरह से कर्फ्यू लागू हो जाएगा। होली पर कोई भी सार्वजनिक कार्यक्रम नहीं होगा। मास्क नहीं पहने वाले लोगों को ओपन जेल में रखा जाएगा। इंडोर कार्यक्रम में पहले की तुलना में 50 फीसदी लोग कम शामिल होंगे। साथ ही 200 से ज्यादा लोग शामिल नहीं हो पाएंगे। भोपाल-इंदौर में मेला, रैली और सार्वजनिक कार्यक्रमों का आयोजन नहीं होगा। साथ ही महाराष्ट्र से आने वाले लोगों को कोविड रिपोर्ट लानी होगी। इसके साथ ही उन्हें सात दिन तक क्वारंटीन रहना होगा।

जगह जगह चलेगा चेकिंग अभियान

भोपाल-इंदौर में पुलिस और नगर निगम की टीम जगह-जगह पर चेकिंग अभियान चलाएगी। मास्क नहीं पहनने वाले लोगों पर ऑनस्पॉट फाइन करेगी। इसके अलावे 10 जिलों में रात 10 बजे बाजार बंद करने के निर्देश दिए गए हैं। यहां कर्फ्यू की स्थिति नहीं रहेगी। अगर हालात बिगड़े तो आगे निर्णय लिए जाएंगे।