/

Monsoon 2021: दिल्ली में गर्मी ने तोड़ा 90 साल का रिकॉर्ड, जाने देशभर के मौसम का हाल

Start

Monsoon 2021: बाऱिश के दौर में दिल्ली और राजस्थान में गर्मी ने हाहाकार मचा दिया है। दिल्ली में गर्मी ने 90 साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया है और लू चल रही है। वहीं बिहार और पूर्वी उत्तर प्रदेश में बारिश का दौर जारी है।

जुलाई में गर्मी का दौर

जुलाई के महीने में दिल्ली में लोगों को लू लग रही है। गर्म हवाओं से लोग परेशान हो रहे हैं। दिल्ली-एनसीआर से बारिश ने फिलहाल दूरी बना ली है, लेकिन इसके बावजूद मौसम विभाग का कहना है कि देश में दक्षिण पश्चिम मॉनसून जुलाई में सामान्य रहने की संभावना है। मौसम विभाग के मुताबिक जुलाई के पहले हफ्ते में अच्छी बारिश होने की उम्मीद नहीं है, लेकिन महीने के दूसरे सप्ताह के दूसरे हिस्से से इसके जोर पकड़ने की संभावना है।

तापमान पहुंचा 40 डिग्री पर

मौसम विभाग के मुताबिक पश्चिमोत्तर भारत और दक्षिणी प्रायद्वीप के कुछ हिस्सों, मध्य, पूर्व और पूर्वोत्तर भारत में सामान्य से कम या सामान्य बारिश होने की संभावना है जबकि मध्य भारत, उससे जुड़े प्रायद्वीपीय भारत और गंगा के मैदान में सामान्य या सामान्य से ज्यादा बारिश होने की संभावना है। मॉनसून हरियाणा, दिल्ली, पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों, पश्चिमी राजस्थान और पंजाब को छोड़ देश के बाकी हिस्सों में पहुंच चुका है। इसके साथ ही उत्तर भारत के कई हिस्सों में तापमान 40 डिग्री सेल्सियस के पार चला गया है और जल्द इससे राहत मिलने की संभावना नहीं है।

बिहार में बाढ़

वहीं बिहार में लगातार बारिश से बाढ़ के हालात बने हुए हैं। मौसम विभाग ने पूर्वी चंपारण, पश्चिमी चंपारण, गोपालगंज, सीवान, सारण, सीतामढ़ी, मधुबनी, मुजफ्फरपुर, दरभंगा, वैशाली, शिवहर, समस्तीपुर, सुपौल, अररिया, किशनगंज, पूर्णिया, सहरसा, मधेपुरा, कटिहार, भागलपुर, बांका, जमुई के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। इन जिलों में 100 से 150 मिमी तक बारिश होने की संभावना है।