//

जानिये क्यों बदलने जा रही Whatsapp Calling Service

नई दिल्ली। देश -विदेश में कम समय में इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप व्हाट्सएप्प को यूज़ करना हर किसी की आदत बन गई है। इस ऐप के जरिए लाखों करोड़ों लोग ऑनलाइन बिजनेस भी कर रहे है। व्हाट्सएप्प खासतौर पर Android और iOS पर इस्तेमाल किए जाना वाला सबसे लोकप्रिय मैसेजिंग ऐप्स में से एक है।

बतादें कि कंपनी अक्सर एंड्राइड यूजर्स के काफी सारे नए फीचर्स और अपडेट पेश करती रहती है। इसी के साथ कंपनी अब iPhone के लिए एक नए अपडेट की टेस्टिंग कर रही है। वॉट्सऐप को ट्रैक करने वाली साइट WABetaInfo के मुताबिक, ऐप iPhone के कॉलिंग इंटरफेस को बदलने जा रहा है|व्हाट्सएप्प का बीटा रिलीज वर्जन 2.21.140.11, व्हाट्सएप्प कॉल्स के लिए एक नए फेसटाइम जैसे कॉलिंग फीचर रोल आउट करेगा।

वॉट्सऐप एंड्रॉइड के लिए व्हाट्सएप बीटा पर बहुत जल्द शुरू करने जा रहा है।

WABetaInfo की रिपोर्ट के अनुसार, नए कॉलिंग इंटरफेस में एक नया ‘Ring’ बटन दिया जाएगा जो यूजर्स को रिंग बैक में मदद करेगा | इसी के साथ, ऐप iPhone यूजर्स को बाद में चल रहे ग्रुप कॉल में शामिल होने की परमिशन देगा अगर वह पहली बार में ही होने वाली ग्रुप कॉल में शामिल होने से चूक गये थे | ये सुधार iOS के लिए Whatsapp बीटा पर उपलब्ध हैं, लेकिन Whatsapp इन सुविधाओं को एंड्रॉइड के लिए व्हाट्सएप बीटा पर बहुत जल्द शुरू करने जा रहा है।

वॉट्सऐप आपको एक अलर्ट प्रस्तुत कर सकता है

आप ग्रुप कॉल में कब शामिल हो सकते हैं? अगर आप किसी ग्रुप कॉल में पार्ट लेने के लिए अस्थायी रूप से अनदेखा करते हैं, और आप कुछ समय बाद फिर से WhatsApp खोलते हैं, अगर ग्रुप कॉल अभी भी जारी है, तो वॉट्सऐप आपको एक अलर्ट प्रस्तुत कर सकता है अगर आप कॉल में जल्दी से शामिल होना चाहते हैं, बिना दूसरे यूजर्स से रिक्वेस्ट किए बिना की वो आपको कॉल में ऐड करें। जब कोई कॉल आती है जिसमें आप शामिल हो सकते हैं, तो आप कॉल टैब में “Tap to join” बैनर और उस ग्रुप चैट में “Join call” बटन पा सकते हैं जहां कॉल शुरू की गई है। इसी के साथ, कंपनी ने iOS बीटा यूजर्स के लिए डिसअपीयरिंग मैसेज फीचर को व्यू वन्स नाम से लॉन्च किया है।

यह फीचर iOS के अलावा एंड्राइड बीटा यूजर्स के लिए उपलब्ध है। इस फीचर के सक्रिय होने पर भेज गया मैसेज यूजर के फोन के साथ-साथ रिसीवर के डिवाइस से भी अपने आप डिलीट हो जाएगा। इसके साथ ही यूजर्स मैसेज इंफो ऑप्शन पर जाकर मैसेज कब डिलीवर किया गया और कब देखा गया जैसी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। हालांकि, इस फीचर में कई खामियां हैं, जिन्हें सुधारा जा रहा है।