/

Harley-Davidson LiveWire ONE: ब्रांड की पहली इलेक्ट्रिक बाइक हुई लॉन्च

मशहूर अमेरिकी ऑटोमोबाइल कंपनी हार्ले-डेविडसन ने अपने नए घोषित ऑल-इलेक्ट्रिक ब्रांड लाइववायर के तहत अपना पहला मॉडल लॉन्च करने का एलान किया है। हार्ले-डेविडसन ने इस साल मई के महीने में अपने ऑल-इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल ब्रांड को लॉन्च किया था। हार्ले-डेविडसन ने तेजी से बढ़ रहे इलेक्ट्रिक-वाहनों के बाजार पर पकड़ बनाने के लिए नया ब्रांड लॉन्च किया है। अब कंपनी अपने सभी इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल को इसी ब्रांड के तहत लॉन्च करेगी । 

कंपनी ने अपने नए ब्रांड का नाम अपनी पहली इलेक्ट्रिक मोटरबाइक के नाम पर रखा है। हार्ले ने इसे वर्ष 2019 में प्रदर्शित किया था। हार्ले डेविडसन ने फरवरी में कहा था कि वह एक अलग इलेक्ट्रिक वाहन-केंद्रित डिवीजन बनाएगी।

लाइववायर मोटरसाइकिल वाली टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया गया है

हार्ले डेविडसन के मुताबिक नई लाइववायर वन सिटी ट्रैफिक में 146 मील (235 किलोमीटर) की ड्राइविंग रेंज देती है। बता दें कि, यह ऑरिजिनल लाइववायर मोटरसाइकिल के जितनी ही है क्योंकि इसमें वही टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया गया है। हालांकि कंपनी ने अभी यह जानकारी साझा नहीं की है कि यह मोटरसाइकिल हाईवे में कितना रेंज देने में सक्षम है। उम्मीद है कि यह बाइक एक बार फुल चार्ज होने पर पिछले लाइववायर मॉडल के जैसे 70 मील प्रति घंटे (112 किमी / घंटा) पर 80 मील (129 किमी) की रेंज देगी। इसमें 15.5 kWh का बैटरी पैक मिलता था। कंपनी ने बाइक के साथ डीसी फास्ट चार्जिंग की सुविधा दी है। डीसी फार्स चार्जर से बाइक की बैटरी को 60 मिनट में 0 से 100 फीसदी और 45 मिनट में 0 से 80 फीसदी तक चार्ज किया जा सकता है। वास्तविक परिस्थितियों में लगभग 30 मिनट में बैटरी 20 से 80 फीसदी तक चार्ज हो जाती है।

नई लाइववायर वन में मोटरसाइकिल स्टाइल और स्पेसिफिकेशंस के मामले में ऑरिजिनल इलेक्ट्रिक बाइक के जैसी ही है। इसमें कई सारे नए कलर ऑप्शन दिए हैं। मोटरसाइकिल में 78 kW (105 hp) का इलेक्ट्रिक मोटर मिलता है।

अमेरिकी बाजार में नई मोटरसाइकिल की कीमत

कंपनी ने मोटरसाइकिल को दो साल पहले लॉन्च किए गए हार्ले-डेविडसन लाइववायर मोटरसाइकिल की कीमत 29,799 डॉलर (22.23 लाख रुपये) की तुलना में बहुत कम कीमत पर लिस्ट किया है। अमेरिकी बाजार में नई मोटरसाइकिल की कीमत सिर्फ 21,999 डॉलर (16.41 लाख रुपये) रखी गई है।

हार्ले-डेविडसन का कहना है कि लाइववायर ब्रांड का हेड ऑफिस वर्चुल होगा। रिपोर्ट के मुताबिक लाइववायर हार्ले डेविडसन के मौजूदा डीलरशिप नेटवर्क के साथ काम शुरू करेगा लेकिन यह एक स्वतंत्र ब्रांड होगा। इसलिए ग्राहक डिजिटल तरीके के साथ ही डीलरशिप के जरिए भी लाइववायर ब्रांड की मोटरसाइकिल खरीद सकेंगे।