//

Ind vs Aus: मेलबर्न में भारत ने दी ऑस्ट्रेलिया को मात, दोहराया 39 साल पुराना इतिहास

भारत ने चौथे दिन मैच को जीत लिया।

Ind vs Aus: टीम इंडिया ने टेस्ट सीरीज में वापसी करते हुए ऑस्ट्रेलिया को 8 विकेट से मात दे दी है। इसके साथ ही भारत ने सीरीज में 1-1 की बराबरी कर ली है। भारत ने ये कारनामा मेलबर्न मे किया है।

कप्तान अजिंक्य रहाणे ने बनाया शतक

एडिलेड टेस्ट में मिली शर्मनाक हार को भुलाकर आगे बढ़ते हुए भारत नें ऑस्ट्रेलिया को करारी शिकस्त दी है। भारत ने ऑस्ट्रेलिया को पहली पारी में 195 रनों पर ढेर कर दिया था। इसके बाद भारत ने कप्तान अजिंक्य रहाणे की शतकीय पारी की बदौलत भारत ने 326 रन बनाकर 131 रनों की बढ़त ले ली। इसके बाद दूसरी पारी में भारतीय गेंदबाजों ने अपना कमाल दिखाया और ऑस्ट्रेलिया को 200 रनों पर समेट दिया। इस तरह भारत ने चौथे दिन ही मैच जीत लिया।

मेलबर्न में लगातार दूसरी जीत

मेलबर्न में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारत की यह लगातार दूसरी और कुल मिलाकर चौथी जीत है। इससे पहले 2018 में भारत ने ऑस्ट्रेलिया को मेलबर्न में खेले गए बॉक्सिंग डे टेस्ट में 137 रनों से हराया था। इससे पहले भारत को साल 1978 और 1981 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मेलबर्न में लगातार जीत हासिल हुई थी। उस समय भारत ने मेलबर्न में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ लगातार दो टेस्ट मैच जीते थे। इसके साथ ऑस्ट्रेलियाई धरती पर भारत को आठवीं टेस्ट जीत हासिल हुई है।