///

Double Stack Container Train: दुनिया की पहली डबल स्टैक इलेक्ट्रिक कंटेनर देश को समर्पित

Double Stack Container Train: पीएम मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए ट्रेन को रवाना किया।

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को दुनिया की पहली डबल स्टैक इलेक्ट्रिक कंटेनर ट्रेन को हरी झंडी दिखाई। पीएम मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए न्यू अटेली स्टेशन से इस ट्रेन को रवाना किया।

1.5 किलोमीटर है इस ट्रेन की लंबाई

भारतीय रेलवे ने गुरुवार को एक और विशेष उपलब्धि उस वक्त हासिल की, जब भारत की विशेष तकनीक से लैस डबल डेकर मालगाड़ी स्टेशन से रवाना हुई। इस मालगाड़ी को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। यह इलेक्ट्रिक ट्रैक्शन से पटरियों पर दौड़ने वाली वाली दुनिया की पहली डबल स्टैक लॉन्ग हॉल कंटेनर ट्रेन है।1.5 किलोमीटर लंबी इस ट्रेन के वैगन की क्षमता पुरानी मालगाड़ियों से 14 फीसद ज्यादा है। इस ट्रेन की क्षमता 270 ट्रकों का भार उठाने की है।

270 ट्रकों का भार उठाने में है सक्षम

डबल स्टैक लॉन्ग हॉल कंटेनर ट्रेन में 25 टन का बढ़ा हुआ एक्सल लोड होगा। इस अत्याधुनिक मालगाड़ी को डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड के लिए आरडीएसओ के वैगन विभाग द्वारा डिजाइन किया गया है। यह ट्रेन भारतीय रेलवे की मौजूदा क्षमता की तुलना में चार गुना ज्यादा कंटेनर इकाइयों को ढो सकती हैं। इंडियन रेलवे देश में दो डेडिकेटेड कॉरिडोर बना रहा है, इसमें से लुधियाना को कोलकाता से जोड़ने वाले पूर्वी कॉरिडोर की लंबाई 1856 किमी और दादरी से मुंबई को जोड़ने वाले पश्चिमी कॉरिडोर की लंबाई 1504 किमी है।