///

विश्वास मत जीतकर आधिकारिक रूप से नेपाल के प्रधानमंत्री बने देउबा

शेर बहादुर देबुआ

नेपाल. शेर बहादुर देउबा आधिकारिक रूप से नेपाल के नए प्रधानमंत्री बन गए हैं। संसद के निचले सदन में उन्होंने आसानी से विश्वास मत जीत लिया है। देउबा को कुल 275 में से 165 वोट मिले। मतदान प्रक्रिया में कुल 249 सांसदों ने हिस्सा लिया था। इनमें से 165 वोट उनके पक्ष में पड़े, जबकि 83 वोट उनके खिलाफ पड़े।

नेपाली कांग्रेस, सीपीएन माओवादी सेंटर और जनता समाजवादी पार्टी-नेपाल के सांसदों ने देउबा के पक्ष में वोट डाला। जेएसपी-एन के ठाकुर-महतो धड़े ने आखिरी घंटे में देउबा को वोट देने का फैसला किया। यूएमएल के असंतुष्ट गुट के सांसद भी इस संबंध में बंटे हुए थे।

प्रधानमंत्री मोदी ने दी बधाई

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शेर बहादुर देउबा को आधिकारिक रूप से प्रधानमंत्री बनने पर बधाई दी है। उन्होंने अपने ट्विटर हैंडल पर लिखा शेर बहादुर देउबा को प्रधानमंत्री बनने पर बधाई, मैं आपके सफल कार्यकाल की कामना करता हूं। मुझे उम्मीद है कि हमलोग सभी सेक्टर्स में अपने यूनिक पार्टनरशिप को मजबूती से आगे बढ़ाएंगे और पुराने संबंधों में और मजबूती लाएंगे।

नेपाल की प्रतिनिधि सभा में कुल 275 सदस्य होते हैं। इनमें से 271 की गिनती होनी थी, देउबा के लिए कम से कम 136 सदस्यों का समर्थन हासिल करना जरूरी था। अगर वह विश्वास मत हासिल करने में असफल होते हैं तो संसद भंग हो जाती और अगले छह महीने में चुनाव कराने होते।