//

Vaccine AstraZeneca: कोरोना वैक्सीन के दिखे गंभीर साइड इफेक्ट, डेनमार्क ने रोका इस्तेमाल

Start

AstraZeneca Vaccine: एस्ट्रेजेनेका वैक्सीन में शिकायत आने के बाद इसके इस्तेमाल पर कुछ समय के लिए रोक लगा दी है। डेनमार्क में इस टीके के प्रयोग के बाद गंभीर लक्षण मिले हैं। इसको देखते हुए यह कदम उठाया गया है।

थक्के जमने की मिली शिकायत

डेनमार्क ने ब्रिटिश-स्वीडिश कंपनी एस्ट्रेजेनेका के द्वारा निर्मित किए गए कोविड-19 टीके के इस्तेमाल पर दो हफ्ते के लिए रोक लगा दी है। इस टीके के लगाने के बाद कुछ लोगों में खून के थक्के जमने की शिकायत सामने आई थी। क्लॉटिंग की वजह से एक व्यक्ति के मरने की भी खबर है। डेनमार्क के स्वास्थ्य अधिकारियों का कहना है कि एस्ट्राजेनेका के कोविड टीके से गंभीर साइडइफेक्ट उभरने की बात सामने आई है।

एस्ट्राजेनेका ने कही ये बात

गंभीर शिकायतें मिलने के बाद टीके की एक खेप के इस्तेमाल पर रोक लगा दी है। वहीं इस मामले पर बोलते हुए डेनमार्क के स्वास्थ्य मंत्री मैगनस ह्युनिक ने कहा कि फिलहाल ये निष्कर्ष निकालना जल्दबाजी होगा कि खून के थक्के जमने का संबंध एस्ट्राजेनेका के टीके से है। इसका विश्लेषण किया जा रहा है और इसके उपयोग पर 14 दिनों का प्रतिबंध लगा दिया गया है। वहीं इस मामले में एस्ट्राजेनेका का कहना है कि परीक्षण में टीके की सुरक्षा की पुष्टि हुई थी। वैज्ञानिक प्रमाणन प्रक्रिया में भी वैक्सीन से कोई गंभीर साइडइफेक्ट उभरने की बात सामने नहीं आई थी। टीके का असर या उसका दुष्प्रभाव उत्पादन की गुणवत्ता पर निर्भर करता है।