///

सिर्फ 250 रुपए की किट से घर बैठे होगी कोरोना की जांच, 15 मिनट में मिल जाएगी रिपोर्ट

Start

Coron Kit: वर्तमान हालात में सबसे मुश्किल समय किसी इंसान के लिए वह होता है, जब उसको कोरोना के लक्षण प्रकट होते हैं और वह जांच करवाने के लिए शारीरिक तकलीफ के बावजूद लंबी लाइन में खड़ा होता है और उसके बाद इलाज के लिए जांच रिपोर्ट का इंतजार करता है, लेकिन अब आप नई तकनीक से घर बैठे जांच कर सकेंगे और रिजल्ट भी जल्द मिल जाएगा।

5 से 7 मिनट में पाएं पॉजिटिव रिजल्ट

कोराना की जांच के लिए अब आपको कहीं जाने की जरूरत नहीं है घर पर अब इसकी जांच की जा सकेगी। आईसीएमआर ने एक किट को मंजूरी दी है जिससे घर में कोरोना जांच के लिए सैंपल ले सकते हैं। आईसीएमआर के मुताबिक आप 250 रुपए की कीमत वाले किट को खरीदकर 15 मिनट के भीतर कोविड रिजल्ट पा सकते हैं। इस किट में 5 से 7 मिनट में पॉजिटिव रिजल्ट का पता चल जाएगा और निगेटिव होने पर यह 15 मिनट का वक्त लेगा, लेकिन यह टेस्टिंग सिर्फ सिम्प्टोमेटिक मरीजों के लिए है। । इस किट का नाम कोविसेल्फ (पैथोकैच) है।

मोबाइल ऐप करना होगा डाउनलोड

होम टेस्टिंग के लिए गूगल प्ले स्टोर और ऐपल स्टोर से मोबाइल ऐप डाउनलोड करना होगा। मोबाइल ऐप के जरिये मरीज की पॉजिटिव और निगेटिव रिपोर्ट मिलेगी। होम टेस्टिंग करने वालों को टेस्ट स्ट्रिप पिक्चर खींचनी होगी और उसी फोन से फोटो लेनी होगी जिस पर मोबाइल ऐप डाउनलोड होगा। मरीज की गोपनीयता बरकरार रखते हुए ये डाटा आईसीएमआर के टेस्टिंग पोर्टल पर स्टोर हो जाएगा। जो लोग पॉजिटिव पाए जाएंगे उन्हें होम आइसोलेशन को लेकर आईसीएमआर और स्वास्थ्य मंत्रालय की गाइडलाइन का पालन करना होगा। निगेटिव आने पर आरटीपीसीआर करवाना होगा। होम आइसोलेशन टेस्टिंग किट के लिए पुणे की कंपनी माई लैब डिस्कवरी सल्यूशन लिमिटेड को अधिकृत किया गया है।