//

गुजरात के नए मुख्यमंत्री आज दोपहर 2:20 बजे लेंगे शपथ, भाजपा के कई दिग्गज करेंगे शिरकत

Start

अहमदाबाद। गुजरात में भूपेंद्र पटेल सोमवार को प्रदेश के 17 वें मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ग्रहण करेंगे। आज दोपहर दो बजे होने वाले शपथ ग्रहण समारोह में भाजपा के कई वरिष्ठ नेता शामिल होंगे। इनमें गृह मंत्री अमित शाह और एमपी सीएम शिवराज सिंह चौहान शामिल है। इसके दो दिन बाद कैबिनेट मंत्रियों को शपथ दिलाई जाएगी।

राज्यपाल ने ट्वीट कर दी जानकारी

गुजरात के राज्यपाल आचार्य देवव्रत ने भूपेंद्र पटेल को गुजरात के नए मुख्यमंत्री के रूप में शपथ लेने के लिए आमंत्रित किया है। राज्यपाल आचार्य देवव्रत ने ट्वीट कर कहा है कि भारतीय जनता पार्टी के विधायक दल के नए नेता भूपेंद्रभाई पटेल ने राजभवन में उनके नेतृत्व में एक नई सरकार बनाने का प्रस्ताव पेश किया है। प्रस्ताव को स्वीकार करते हुए, उन्हें 13 सितंबर को मुख्यमंत्री के रूप में शपथ लेने के लिए उन्हें दोपहर 2.20 आमंत्रित किया गया है। गृह मंत्री अमित शाह ने रविवार को ट्वीट किया, “मेरा मानना ​​है कि नरेंद्र मोदी के मार्गदर्शन में राज्य का सतत विकास अपनी गति को बनाए रखेगा।”

कई दिग्गज थे दावेदार

इससे पहले रविवार को भूपेंद्र पटेल को गुजरात का नया मुख्यमंत्री चुना गया। इसके बाद उन्होंने गांधीनगर के राजभवन में देवव्रत से मुलाकात की और राज्य में सीएम पद पर अपना दावा पेश किया। उस समय उनके साथ पूर्व मुख्यमंत्री विजय रूपाणी और भाजपा नेताओं का एक प्रतिनिधिमंडल भी मौजूद था। रूपाणी के इस्तीफे के बाद से ही कयास लगाए जा रहे थे कि स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया, उपमुख्यमंत्री नितिन पटेल, केंद्र शासित प्रदेश लक्षद्वीप, दादर और नागर हवेली व दमन और दीव के प्रशासक प्रफुल्ल खोड़ा पटेल, केंद्रीय मत्स्य पालन, पशु पालन और डेयरी मंत्री परषोत्तम रूपाला में से किसी को पार्टी मुख्यमंत्री बना सकती है। गुजरात के कृषि मंत्री आरसी फालदू के नाम को लेकर भी कयास लगाए जा रहे थे, लेकिन पार्टी आलाकमान ने भूपेंद्र पटेल पर भरोसा जताया।

सीएम बनने तक का सफर

-भूपेंद्र पटेल इस वक्त अहमदाबाद की घाटलोदिया सीट से विधायक हैं।
-पटेल कडवा पाटीदार समुदाय का प्रतिनधित्व करते हैं।
-भूपेंद्र पटेल सिविल इंजीनियरिंग की पढ़ाई कर चुके हैं।
-राजनीति में पूरी तरह एंट्री से पहले वे अहमदाबाद शहरी विकास प्राधिकरण (एयूडीए) के अध्यक्ष भी रह चुके हैं।
-जब नरेंद्र मोदी गुजरात के मुख्यमंत्री रहे थे, तब 1999-2001 के बीच पटेल अहमदाबाद नगरपालिका की स्टैंडिंग कमेट के अध्यक्ष रहे।
-2008-10 के बीच वे अहमदाबाद नगरपालिका स्कूल बोर्ड के उपाध्यक्ष रहे। -2010 से 2015 के दौरान वे अहमदाबाद के ही थालतेज वार्ड से पार्षद भी रह चुके हैं।
-वे 2017 में वे पहली बार घाटलोदिया सीट से विधायक बने ।