Mradhubhashi
Search
Close this search box.

शिवराज की घोषणा- भगोरिया अब राजकीय पर्व होगा, आलीराजपुर जिले के 106 ग्रामों में पानी लाने के लिए किया जाएगा सर्वे

अलीराजपुर । मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने सोमवार को अलीराजपुर में जनजातीय वर्ग के भगोरिया उत्सव में शिरकत की। मुख्यमंत्री ने पारंपरिक जनजातीय वेशभूषा के साथ भगोरिया नृत्य भी किया। मुख्यमंत्री के साथ उनकी पत्नी साधना सिंह भी मौजूद थीं। मुख्यमंत्री चौहान ने खुली जीप में नगर भ्रमण किया।

नागरिकों का अभिवादन स्वीकार किया। इस दौरान बड़ी संख्या में ग्रामीणजन ढोल-मांदल की थाप पर पारंपरिक वेषभूषा पहनकर भगोरिया नृत्य करते हुए उनके वाहन के आगे-आगे चल रहे थे। मुख्यमंत्री चौहान ने भगोरिया उत्सव के दौरान स्थानीय बस स्टेंड पर सभा को संबोधित भी किया। उन्होंने कहा कि हमारे त्यौहार, जीवन-मूल्य एवं उत्सव के पल आनंदित करते हैं। आज भगोरिया उत्सव है। मैं सभी भाई-बहनों को भगोरिया की बधाई और शुभकामनाएं देता हूं। भगोरिया उत्सव जनजातीय परंपरा का अभिन्न अंग और लोक उत्सव है। भगोरिया को राजकीय पर्व के रूप में मनाया जाएगा और इसे सांस्कृतिक धरोहर के रूप में स्थान दिया जाएगा।

चौहान दोपहर 2 बजे हेलीकॉप्टर के माध्यम से भोपाल से आलीराजपुर अपनी पत्नी के साथ पहुंचे। सीएम ने स्थानीय बस स्टैंड पर आयोजित कार्यक्रम में कन्या पूजन किया। इसके बाद कार्यक्रम में पधारे ग्रामीण जनता को संबोधित करते हुए कहा कि मार्च फाल्गुन का महीना है। बसंत ऋतु चल रही है। हमारे ग्रामीण नौजवान मांदल की थाप पर नृत्य कर रहे है। मैं आलीराजपुर जिले सहित प्रदेश की आदिवासी संस्कृति को प्रणाम करता हूं। सीएम ने अपने भाषण में कहा कि भगोरिया पर्व जनजातीय परंपरा का अभिन्न अंग और लोक पर्व है। मैं ऐलान करता हूं कि अब से भगोरिया को राजकीय और सांस्कृतिक पर्व माना जायेगा। चौहान ने यह भी घोषणा की है कि आलीराजपुर जिले के सोंडवा के 106 ग्रामों में पानी लाने के लिए सर्वे किया जाएगा। प्रदेश में भाजपा की सरकार है किसलिए चिंता करते हो। कांग्रेस और कमलनाथ की सरकार थोड़ी है।
खुली जीप में पहुंचे कार्यक्रम स्थल
भगोरिया में शामिल होने के लिए सीएम दोपहर 2 बजे आलीराजपुर में स्थानीय हेलीपैड स्थल पर पहुंचे जहां से खुली जीप में सवार होकर स्थानीय बस स्टैंड पर आयोजित कार्यक्रम स्थल पर पहुंचे। इस दौरान सीएम को भगोरिया पर्व में देखने के लिए हजारों की संख्या में ग्रामीण मौजूद रहे।
सीएम चौहान ने कहा कि आलीराजपुर में ही मैंने घोषणा की थी कि हमारे आदिवासी भाई बहनों के खेतो में नहर से पानी नही आता था तो बड़े बड़े पाइपों से पानी खींचेंगे। टेस्टिंग चल रही है और इस साल आपके खेतो मे पाइप से पानी पहुंचाकर हम चैन की सांस लेंगे। खेतो मे पानी पहुंचेगा तो ऐसी फसल पैदा होगी कि पंजाब वाले भी पीछे रह जायेंगे। हमारे किसान चमत्कार करेंगे।
बाबा छीतू किराड़ और चंद्रशेखर आजाद का बनेगा स्मार
कार्यक्रम को संबोधित करते हुए सीएम ने कहा कि बहुत जल्द इस जिले में बाबा छीतू किराड़ का स्मारक बनेगा जिसकी आज मैं इस मंच से घोषणा करता हू। वही आलीराजपुर में भी अमर शहीद चंद्रशेखर आजाद का स्मारक बनेगा। चौहान ने कहा कि बाबा छीतू किराड़ ने सन् 1883 में अंग्रेजो को हमारी ताकत बताई थी कि भारत की ताकत क्या होती है। हम यह फैसला कर रहे है कि बाबा छीतू किराड़ की प्रतिमा को ग्राम सोरवा स्थित किले में लगाएंगे। उस किले का पूरा जीर्णोद्धार कराएंगे। बाबा छीतू किराड़ का भव्य स्मारक बनाया जायेगा।
नाचिए , गाइए और अपनी इस परंपरा को आगे बढ़ाइए
सीएम ने कहा कि मैं जल्द ही आलीराजपुर जिले में वापस आऊंगा जब हम सोंडवा के सिंचाई परियोजना का शुभारम्भ करेंगे तब मैं विस्तार से बात करूंगा। अभी नाचिए , गाइए और अपनी इस परंपरा को आगे बढ़ाइए। मामा भी साथ है और आज तो मामी को भी साथ लाया हूं।
ये थे मौजूद
आज भगोरिया पर्व के इस कार्यक्रम में आलीराजपुर जिले के प्रभारी मंत्री राजवर्धन सिंह दत्तीगांव, क्षेत्रीय सांसद गुमान सिंह डामोर,भाजपा प्रदेश उपाध्यक्ष नागर सिंह चौहान, वन विकास निगम के प्रदेश अध्यक्ष और जोबट पूर्व विधायक माधो सिंह डावर, भाजपा जिलाध्यक्ष संतोष मकू परवाल, भाजपा पूर्व जिलाध्यक्ष एवं प्रदेश कार्यसमिति सदस्य किशोर शाह, वकिल सिंह ठकराला, राकेश अग्रवाल, भाजयुमो जिलाध्यक्ष विकास माहेश्वरी, जिला उपाध्यक्ष गोविंदा गुप्ता, भाजपा अल्पसंख्यक मोर्चा जिलाध्यक्ष गफ्फार खान, गिरिराज मोदी, रिंकेश तंवर, सहित समस्त मंडलों के अध्यक्ष, भाजपा के पद अधिकारी गण एवं हजारों की संख्या में ग्रामीण जन उपस्थित थे।

ये भी पढ़ें...
क्रिकेट लाइव स्कोर
स्टॉक मार्केट