Mradhubhashi
Search
Close this search box.

How To Get Rid Of Mouth Smell: मुंह की बदबू से हैं परेशान? इन 4 घरेलू उपायों को अपनाने से दूर हो सकती है समस्या

Bad Breath Home Remedies: मुंह से बदबू आना का आम समस्या है। इसके पीछे बहुत से कारण हो सकते हैं। धूम्रपान, मुंह का सूखापन, मसूड़ों की बीमारी, साइनस के कारण भी मुंह में बदबू की समस्या हो सकती है। इसका मुख्य कारण बैक्टीरिया होते हैं, जो दांतों के बीच पैदा होते हैं। इसलिए, नियमित रूप से दांत और जीभ की सफाई करना जरूरी होता है। वैसे कहा जाता है कि पानी कम पीने की वजह से भी मुंह की बदबू की समस्या पैदा हो जाती है। इसलिए पर्याप्त मात्रा में पानी पीना भी जरूरी है। मुंह से बदबू आने की समस्या पर अगर समय पर ध्यान ना दिया जाए तो ये बढ़ सकती है। इससे पायरिया रोग होने की संभावना बढ़ जाती है। अगर आप भी मुंह की बदबू से परेशान हैं तो कुछ घरेलू नुस्खों की मदद से इससे छुटाकारा पा सकते हैं। सकते हैं। 

Say It Loud! 9 Easy Ways to Get Rid of Bad Breath

मुंह की बदबू को दूर करने के घरेलू उपाय (Bad Breath Home Remedies)

लौंग चबाएं

लौंग में एंटीबैक्टीरियल गुण मौजूद होते हैं इसलिए लौंग (Clove) के सेवन से आप मुंह से आने वाली बदबू का खात्मा कर सकते हैं. ऐसे में आप 1 या 2 लौंग के टुकड़ों को मुंह में डालकर चूस लें. लौंग से निकलने वाला अरोमा और रस मुंह की स्मेल को दूर कर देता है.

होममेड माउथवॉश इस्तेमाल करें

घर पर माउथफ्रेशनर बनाने के लिए आप एक कप गर्म पानी, आधी दालचीनी की डंडी, 2 नींबू का रस, आधा चम्मच शहद और आधा चम्मच बेकिंग सोडा डालकर मिला लें. फिर आप इस तैयार होममेड माउथवॉश (Homemade Mouthwash) को किसी डब्बी में भरकर स्टोर कर लें. फिर आप रोजाना सुबह-शाम इसका उपयोग करें.

What Happens When You Dont Clean Your Tongue Everyday | क्‍या आप भी रोजाना  जीभ साफ नहीं करते?

जीभ की सफाई करें

कई बार लोग दांतों को ब्रश करते समय जीभ को साफ करना आवश्यक नहीं समझते हैं. लेकिन क्या आप जानते है कि जीभ पर सबसे ज्यादा जम्स चिपके हुए होते हैं जोकि मुंह में बदबू की वजह बनती है. ऐसे में आप रोजाना ब्रश करते समय जीभ को भी जरूर साफ करें.

एप्प्ल साइडर विनेगर

इसके लिए आप एक गिलास पानी में एक चम्मच सेब का सिरका (Apple Cider Vinegar) डालकर मिला लें. फिर आप इस मिक्चर को मुंह में डालकर अच्छी तरह से थोड़ी देर तक कुल्ला करें. इससे आपके दांत साफ होते हैं साथ ही मुंह की स्मेल भी गायब हो जाती है.

ये भी पढ़ें...
क्रिकेट लाइव स्कोर
स्टॉक मार्केट