Mradhubhashi
Search
Close this search box.

दूसरे महिला वनडे में न्यूजीलैंड ने भारत को तीन विकेट से हराया, सीरीज में 2-0 की बढ़त बनाई

क्वींसटाउन। भारत और न्यूजीलैंड के बीच पांच मैचों की वनडे सीरीज के दूसरे मैच में भारतीय महिला टीम को तीन विकेट से हार का सामना करना पड़ा है। इस हार के साथ ही टीम इंडिया सीरीज में 0-2 से पीछे हो गई है। न्यूजीलैंड के मौजूदा दौरे में यह भारत की लगातार तीसरी हार है। इससे पहले टी-20 मैच और वनडे सीरीज के पहले मैच में भी भारत को हार का सामना करना पड़ा था।

इस मैच में न्यूजीलैंड के लिए अमेलिया केर ने नाबाद शतक लगाया और 119 रनों की शानदार पारी खेली। इस पारी के लिए उन्हें प्लेयर आफ द मैच भी चुना गया। भारत ने न्यूजीलैंड के सामने 271 रनों का लक्ष्य रखा था और कीवी टीम ने सात विकेट खोकर लक्ष्य का पीछा कर लिया। भारत के लिए 49वां ओवर करने वाली हरमनप्रीत ने 16 रन लुटाए और भारत यह मैच हार गया। इस मैच में टॉस जीतकर भारत ने पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया था और सलामी जोड़ी ने अच्छी शुरुआत की।

टीम इंडिया का पहला विकेट 61 रन के स्कोर पर गिरा, जब शेफाली वर्मा 24 रन बनाकर रोसमेरी का शिकार बनीं। इसके बाद याशिका भाटिया (31) और सब्बीनेनी मेघना (49) ने पारी को आगे बढ़ाया। 111 रन पर भारत का तीसरा विकेट गिरने के बाद कप्तानी मिताली राज (66*) ने रिचा घोष (65) के साथ मिलकर भारत का स्कोर 250 के पार पहुंचाया। अंत में पुछल्ले बल्लेबाजों के योगदान की बदौलत टीम इंडिया ने छह विकेट के नुकसान पर 270 रन बनाए। न्यूजीलैंड के लिए सोफी डिवाइन ने दो विकेट लिए। वहीं जेन्सन को कोई सफलता नहीं मिली। बाकी सभी गेंदबाजों ने एक-एक विकेट लिया।

अमेलिया केर के शतक से जीता न्यूजीलैंड

271 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए न्यूजीलैंड की शुरुआत कुछ खास नहीं थी और ओपनर सूजी बेट्स 16 रन बनाकर पवेलियन लौट गईं। इस समय टीम का स्कोर 35 रन था। इसके बाद अमेलिया केर ने एक छोर पकड़कर शानदार बल्लेबाजी की और 135 गेंदों में नाबाद 119 रन बनाए। मेडी ग्रीन (52) ने उनका साथ दिया। बाद में कीवी टीम मुश्किल में फंसी थी, लेकिन कैटी मार्टिन (20) ने अपनी टीम को जीत के करीब पहुंचाया। जेस केर ने चौका लगाकर न्यूजीलैंड को एक ओवर पहले मैच जिता दिया। भारत के लिए दीप्ती शर्मा ने चार विकेट लिए, जबकि पूजा वस्त्राकर और सिमरन बहादुर को कोई विकेट नहीं मिला। बाकी सभी गेंदबाजों ने एक-एक विकेट लिया।

खराब फील्डिंग की वजह से हारा भारत

इस मैच में भारतीय टीम की खराब फील्डिंग हार की वजह बनी। मैच में भारतीय फील्डरों ने कुल तीन कैच छोड़े, जिसका फायदा कीवी बल्लेबाजों ने बखूबी उठाया। इसके अलावा भारत ने रन आउट के तीन आसान मौके भी गंवाए। टीम इंडिया ने अमीलिया केर को तीन जीवनदान दिए, जिसका फायदा उठाते हुए उन्होंने बेहतरीन शतकीय पारी खेली और अपनी टीम को जीत दिलाई।

तीसरे वनडे में होगी स्मृति मंधाना की वापसी

स्मृति मंधाना की कमी टीम इंडिया को न्यूजीलैंड के खिलाफ पांच मैचों की वनडे सीरीज के पहले दो मैचों में काफी खली। मंधाना अब तीसरे वनडे में सिलेक्शन के लिए उपलब्ध रह सकती हैं। भारत के लिए सीरीज का तीसरा वनडे इंटरनेशनल मैच करो या मरो वाला होगा। पांच मैचों की सीरीज के पहले दो मैचों में टीम इंडिया को हार का सामना करना पड़ा था। क्वीन्सलैंड में जारी इस वनडे सीरीज के पहले दो मैचों में मंधाना क्वारंटाइन नियमों की वजह से नहीं खेल सकी थीं।

ये भी पढ़ें...
क्रिकेट लाइव स्कोर
स्टॉक मार्केट