Mradhubhashi
Search
Close this search box.

Weather Update: दो दिन और हैं बारिश के आसार, 6 इंच वर्षा की है अभी दरकार

Weather Update: सितंबर का महिना मध्य प्रदेश के मालवा और उसके आसपास के इलाकों के पहले से बेहतर साबित हो रहा है। पिछले दिनों शुरू हुआ बारिश का सिलसिला अभी भी जारी है और अभी दो दिन और बारिश के आसार हैं।

इंदौर और उसके आसपास के इलाकों में बुधवार सुबह शुरू हुआ फुहार, रिमझिम और सामान्य बारिश का सिलसिला गुरुवार शाम तक तक चलता रहा। शुक्रवार सुबह भी शहर पर बादल मेहरबान रहे और कुछ इलाकों में हल्की फुहारें आती रही। इंदौर शहर में बारिश का आंकड़ा 28 इंच तक पहुंच गया है। इंदौर में बारिश का औसत 34-35 इंच का है। मौसम विभाग ने 19 व 20 सितम्बर को सामान्य बारिश की संभावना जताई है।

यूपी में नदियां उफान पर

लखनऊ में बीती रात से हो रही लगातार भारी वर्षा को देखते हुए जिला प्रशासन ने शहर वासियों के लिए के एडवाइजरी जारी की है। जिलाधिकारी अभिषेक प्रकाश ने लोगों से अपील की है कि वह अपने घरों से बाहर न निकलें। उन्होंने कहा कि अत्यन्त आवश्यक कार्य होने पर ही घर से बाहर निकलें और भीड़-भाड़ वाले व ट्रैफिक जाम वाले क्षेत्रों में जाने से बचें। उन्होंने कहा कि खुले सीवर, बिजली के तार व खंभों से बच कर रहें। उत्तर प्रदेश के कई जिलों में बुधवार देर रात से लगातार बारिश हो रही है। बारिश की वजह से जगह-जगह जलभराव भी हो गया है। सड़कें जलमग्न हो गई हैं। घरों में पानी भर गया है। यह बारिश राहत के साथ अब आफत बन गई है।

भारी बारिश से आफत

फतेहपुर के सुल्तानपुर घोष थाना क्षेत्र के दरियापुर गांव निवासी राकेश अपनी पत्नी के साथ घर के बाहर छप्पर के नीचे सो रहा था। जबकि उसकी बेटियां घर के अंदर एक कोठरी में सो रही थी। रात में अचानक कोठरी गिर गई। इसके कारण दोनों लड़कियां मलबे में दब गई। पड़ोसियों की मदद से मलबा हटाकर उन्हें निकाला गया तो पता चला की दोनों की मौत हो गई है। वहीं चित्रकूट के मऊ में 36 घंटे से हो रही मूसलाधार बारिश के कारण छोटई के कच्चे मकान की दीवार गिर गई। जिस समय हादसा हुआ, उस वक्त छोटई और उसकी पत्नी घरेलू कार्य कर रहे थे। एक बेटी और एक बेटा बाहर खेल रहे थे, जबकि एक अन्य बालक घर में सो रहा था। इसी दौरान बारिश के कारण दीवार गिर गई जिसके मलबे में दबने से एक वर्षीय सत्यम की मौत हो गई।

लखनऊ में कई जगह गिरे पेड़

लखनऊ में ठंडी हवा, काले बादल और लगातार बारिश से तापमान में काफी कमी आई है। बुधवार को तापमान 30 डिग्री से नीचे चला गया। अधिकतम तापमान 29.6 डिग्री रहा, जो सामान्य से 3.3 डिग्री कम रहा। न्यूनतम तापमान 27.1 डिग्री रहा, जो सामान्य से 2.6 डिग्री अधिक रहा। वहीं, राजधानी में कई जगह पर पेड़ भी गिर गए जिससे कई रास्ते बाधित हो गए। इसका असर यातायात पर पड़ रहा है। कई जगहों पर सड़कें जलमग्न हो गई हैं।

इन इलाकों में जलभराव बना परेशानी

तापमान में हुई गिरावट से लोगों को उमस भरी गर्मी से राहत मिली है। इटावा, उन्नाव, फतेहपुर, कानपुर देहात, कन्नौज, चित्रकूट, महोबा, बांदा में भी रुक रुक कर बारिश हो रही है। बारिश के कारण अकबरपुर अंडरपास चौराहा, नबीपुर, रनियां, रूरा, शिवली, पुखरायां, झींझक, रसूलाबाद सहित अन्य कस्बा व ग्रामीण क्षेत्र में लोगों को जलभराव की समस्या से जूझना पड़ा।

बीएचयू अस्पताल में जलभराव

वाराणसी में लगातार दूसरे दिन गुरुवार को भी बारिश जारी है। कल से अब तक 95 मिमी बारिश हो चुकी है। बारिश से शहर के मुख्य चौराहों से लेकर कॉलोनी की सड़कों पर जलभराव हो गया है। जिससे आवागमन में लोगों को परेशानी हो रही है। वहीं, बीएचयू अस्पताल में जलभराव होने की वजह से मरीजों और तीमरदारों को भी काफी परिशानियों का सामना करना पड़ रहा है। प्रदेश में लगातार बारिश होने के चलते गंगा का भी जलस्तर फिर से बढ़ने लगा है। साथ ही बारिश से मौसम भी साफ हो गया है।

दिल्ली में 57 साल में सर्वाधिक वर्षा का बना रिकॉर्ड

देश की राजधानी दिल्ली में इस बार बारिश रिकॉर्ड बनाने जा रही है। भारत मौसम विज्ञान विभाग के आंकड़ों के मुताबिक, इस साल बेहतर मानसून के कारण दिल्ली में गुरुवार को दोपहर तक 1159.4 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई है, जो 1964 के बाद से सबसे अधिक और अब तक की तीसरी सर्वाधिक बारिश है। साथ ही, दिल्ली में सितंबर में हुई बारिश ने 400 मिमी के निशान को पार कर लिया है। गुरुवार को दोपहर तक हुई 403 मिमी बारिश सितंबर 1944 में 417.3 मिमी के बाद से इस महीने में हुई सबसे अधिक वर्षा है।

ये भी पढ़ें...
क्रिकेट लाइव स्कोर
स्टॉक मार्केट