Mradhubhashi
Search
Close this search box.

New Parliament : संसद भवन – देश का दिल | सबसे बड़े लोकतंत्र का सबसे बड़ा मंदिर – पीएम मोदी

new parliament- देश का दिल सबसे बड़े लोकतंत्र का सबसे बड़ा मंदिर - पीएम मोदी

New Parliament : इस अवसर पर सर्व धर्म पूजा और एक बहु-विश्वास प्रार्थना आयोजित की गई और पीएम ने स्मारक पट्टिका का अनावरण किया।

New Parliament : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज नए संसद भवन का उद्घाटन किया और लोकसभा अध्यक्ष की कुर्सी के पास ऐतिहासिक राजदंड ‘सेनगोल’ Sengol स्थापित किया। इस अवसर पर पूजा व बहुधार्मिक प्रार्थना का आयोजन किया गया। उन्होंने नए भवन में स्मारक पट्टिका का भी अनावरण किया। इस कार्यक्रम में लोकसभा अध्यक्ष ओम बिड़ला और अधीनम संत मौजूद थे। संतों ने पीएम मोदी को ‘सेनगोल’ Sengol सौंपा , जो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नए संसद भवन में स्थापित किया। उन्होंने कहा – जब भी इस संसद भवन में कार्यवाही शुरू होगी, सेंगोल हम सभी को प्रेरणा देता रहेगा। संसद का यह नया भवन, नये भारत के सृजन का आधार बनेगा।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा यह 140 करोड़ भारतीयों की आकांक्षाओं का प्रतीक है, जिसका उद्घाटन उन्होंने आज सुबह भव्य समारोह में किया, जिसमें 25 दलों की उपस्थिति देखी गई।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नई संसद में अपने पहले संबोधन में कहा, “भविष्य में जब सांसदों की संख्या बढ़ेगी तो वे कहां बैठेंगे। इसलिए नए संसद भवन की जरूरत थी।”

नए संसद भवन के निर्माण से 60,000 श्रमिकों को रोजगार मिला, उन्हें समर्पित डिजिटल गैलरी बनाई गई है: पीएम मोदी।

हमारा लोकतंत्र हमारी प्रेरणा, हमारा संविधान हमारा संकल्प,इस प्रेरणा, इस संकल्प की सबसे श्रेष्ठ प्रतिनिधि, हमारी ये संसद ही है

उन्होंने कहा मुझे विश्वास है, इस संसद में जो जनप्रतिनिधि बैठेंगे, वे नई प्रेरणा के साथ, लोकतंत्र को नई दिशा देने का प्रयास करेंगे, उन्होंने कहा हमारे पास 25 वर्ष का अमृत कालखंड है। इन 25 वर्षों में हमें मिलकर भारत को विकसित राष्ट्र बनाना है। आज नए संसद भवन को देखकर हर भारतीय गौरव से भरा हुआ है। भारत एक लोकतान्त्रिक राष्ट्र ही नहीं बल्कि लोकतन्त्र की जननी भी है, Mother of Democracy भी है।

ये भी पढ़ें...
क्रिकेट लाइव स्कोर
स्टॉक मार्केट