///

Weather Update: प्रदेश में 1 जुलाई से अब तक 10 फीसदी ज्यादा हुई बारिश

Start

इंदौर-भोपाल। मध्यप्रदेश में आफत की बारिश जारी रहेगी। मौसम विभाग ने आने वाले 24 घंटे में तेज बारिश की भविष्यवाणी की है। विभाग ने प्रदेश के 8 जिलों में भारी से अति भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया। मौसम विभाग ने जिन जिलों में भारी से अति भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है, उनमें टीकमगढ़, निवाड़ी, विदिशा, शिवपुरी, दतिया, श्योपुर, गुना और अशोकनगर शामिल हैं। मौसम विभाग का कहना है कि इंदौर, भोपाल, उज्जैन, सागर, ग्वालियर, चंबल, होशंगाबाद, रीवा, जबलपुर, शहडोल, होशंगाबाद संभाग में हलकी बारिश होने की संभावना है। मौसम वैज्ञानिक जीपी विश्वकर्मा का कहना है कि प्रदेश में 1 जुलाई से 6 अगस्त तक 10 फीसदी ज्यादा बारिश हो चुकी है। भोपाल में लगातार 20 दिनों से रिमझिम बारिश का सिलसिला जारी है। इंदौर में चार-पांच दिन से रिमझिम बारिश हो रही है।

भोपाल, इंदौर में रिमझिम होती रहेगी

भोपाल, इंदौर संभाग के साथ ही प्रदेश के सभी जिलों में रिमझिम बारिश होती रहेगी. बंगाल की खाड़ी में कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है। इसीके चलते प्रदेश में नमी आने से बारिश हो रही है।

24 घंटे में कहां कितनी बारिश

-भोपाल: 9.6 मिमी

इंदौर: 9.2 मिमी
-गुना:164.1 मिमी
-शाजापुर: 17.7 मिमी
-रतलाम: 32 मिमी
-खण्डवा: 4.0 मिमी
-उज्जैन: 6.0 मिमी

श्योपुर के कलेक्टर और एसपी को हटाया

प्रदेश में बाढ़ की तबाही और बर्बादी के बाद राहत कार्यों में हुई लापरवाह की गाज श्योपुर के कलेक्टर और एसपी पर गिरी है। प्रदेश सरकार ने रविवार को श्योपुर कलेक्टर राकेश श्रीवास्तव को हटाकर शिवम वर्मा को चार्ज दिया। वहीं, श्योपुर के एसपी संपत उपाध्याय को हटाकर अनुराग सुजानिया को पदस्थ कर दिया। यही नहीं श्योपुर के अपर कलेक्टर रूपेश कुमार भी हटाए गए गए हैं। उनकी जगह त्रिभुवन नारायण सिंह नए अपर कलेक्टर होंगे। बताया जाता है कि इन अधिकारियों का ट्रांसफर बाढ़ राहत कार्यों में हुई लापरवाही की वजह से किया गया है।