////

Shiv Navratri 2021: भोलेनाथ बनेंगे दूल्हा, हल्दी का लगेगा उबटन, ऐसे रहेंगे महाकाल में शिव नवरात्रि के रंग

Start

Shiv Navratri 2021: हर साल की तरह इस साल भी प्रसिद्ध महाकालेश्वर मंदिर में शिव नवरात्रि का पर्व हर्षोल्लास और धूमधाम के साथ मनाया जाएगा। इसको लेकर मंदिर में जोर-शोर से तैयारियां की जा रही है।

महाकाल में होगा शिव विवाह का आयोजन

महाकालेश्वर मंदिर को शिव विवाह के समारोह के लिए सजाया-संवारा जा रहा है। इस अवसर पर ज्योतिर्लिंग महाकालेश्वर के प्रांगण में विवाह समारोह का आयोजन किया जाएगा। शिव विवाह का यह उत्सव नौ दिनों तक चलेगा इसलिए इसको शिव नवरात्र कहा जाता है। इस साल यह उत्सव 3 मार्च से शुरू होकर 11 मार्च तक चलेगा। वैसे तो शास्त्रों में शिवलिंग को हल्दी चढ़ाने का निषेध है, लेकिन इस समय महादेव दूल्हा बनते हैं इसलिए उनको हल्दी का उबटन लगाकर भोलेनाथ का रूप निखारा जाएगा और उनको नौरत्नों, सप्तधान्य और विभिन्न शुभ वस्तुओं से सजाया-संवारा जाएगा।

मंदिर को किया जा रहा है श्रंगारित

शिव नवरात्रि उत्सव के लिए मंदिर को दुल्हन की तरह सजाया जा रहा है। महाशिवरात्रि की तैयारियों को लेकर महाकाल प्रबंधन समिति द्वारा सोमवार से शिव नवरात्रि की तैयारियां शुरू कर दी है। सोमवार सुबह से एसएस कंपनी के कर्मचारी महाकाल प्रांगण में सफाई करते नजर आ रहे हैं, तो वही महाकाल शिखर की धुलाई और सफाई का कार्य तेजी से चल रहा है। मंदिर में साफ-सफाई और रंग रोगन का कार्य किया जा रहा है।

सोमवार सुबह से ही महाकाल मंदिर के कर्मचारियों द्वारा महाकाल मंदिर शिखर की साफ-सफाई, महाकाल मंदिर प्रांगण की धुलाई और महाकाल कोटि तीर्थ कुंड की सफाई की जा रही है। महाकाल मंदिर के सहायक प्रशासक द्वारा बताया गया कि 3 तारीख से शिव नवरात्रि चालू होने वाली है और महाशिवरात्रि का पर्व आ रहा है उसी की तैयारियों को लेकर महाकाल मंदिर समिति द्वारा अति शीघ्र मंदिर की साफ सफाई का कार्य चल रहा है।