////

MP Weather: बारिश से हुई नौतपा की विदाई, मौसम विभाग ने की ये भविष्यवाणी

Start

MP Weather: मध्य प्रदेश में प्री-मानसून की बारिश ने दस्तक दे दी है। मौसम विभाग के मुताबिक आने वाले 3 से 4 दिनों तक प्रदेश के सभी संभागों में बारिश होने की संभावना है और इसके लिए विभाग ने ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. कई जिलों में बुधवार देर शाम और रात को आंधी-तूफान के साथ तेज बारिश हुई.। नौतपा की विदाई के दिन बुधवार को भोपाल, इंदौर, ग्वालियर, होशंगाबाद, उज्जैन संभाग भी में बादल जमकर बरसे।

नौतपा के आखिरी दिन जमकर बरसे बदरा

पिछले 24 घंटे में दमोह में 32 मिमी, उज्जैन में 23 मिमी, राजगढ़ में 1.0 मिमी, शाजापुर में 9 मिमी, छिंदवाड़ा में 2.0 मिमी, इंदौर में 5.6 मिमी, खरगोन में 7.2 मिमी, भोपाल में 2.6 मिमी, भोपाल सिटी में 5.5 मिमी, मंडला में 3.0 मिमी, सागर में 11.7 मिमी, रायसेन में 10.6 मिमी, दतिया में 26.2 मिमी, खजुराहो में 20मिमी, उमरिया में 18.2 मिमी, पंचमढ़ी में 13 मिमी, इंदौर में 3.8 मिमी, बारिश दर्ज की गई।

प्रदेश में बारिश की संभावना

प्रदेश में हर साल मानसून 17 जून से 20 जून के आसपास पहुंचता है. इस बार भी मानसून के समय पर पहुंचने की संभावना जताई जा रही है. मौसम विभाग का कहना है कि मानसून इसी तरह से आगे् बढ़ता रहा और उसको उचित माहौल भी मिलता रहा , तो तय समय पर मानसून मध्य प्रदेश पहुंच सकता है. आने वाले 3 से 4 दिन मध्य प्रदेश में कुछ जिलों में बारिश होने की संभावना है। मौसम विभाग के मुताबिक प्रदेश में मॉनसून पूर्व की गतिविधियां शुरू हो चुकी है और होशंगाबाद, ग्वालियर, चंबल, इंदौर, उज्जैन संभाग में तेज हवा के साथ बारिश होने की संभावना है।

केरल पहुंचा मॉनसून

उधर केरल में पिछले तीन-चार दिनों से हल्की बारिश हो रही है। इसके साथ ही मौसम विभाग ने घोषणा की है कि मॉनसून केरल पहुंच गया है। निजी एजेंसी स्काईमेट ने भविष्यवाणी की है कि इस बार बारिश सामान्य से ज्यादा 103 फीसदी होगी।