///

Ind vs Eng: दूसरे T-20 में भारत ने इंग्लैंड को हराया, विराट ने बनाए कई रिकॉर्ड

Start

Ind vs Eng: अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में हुए दूसरे T-20 मैच में भारत ने इंग्लैंड को करारी शिकस्त दी। इसके साथ ही भारत सीरीज में 1-1 की बराबरी पर पहुंच गया। भारत ने इंग्लैंड को सात विकेट से मात दी। इस मैच में कप्तान विराट कोहली की जमकर बल्देबाजी करते हुए भारत को जीत दिलवाई।

भारत ने तीन विकेट खोकर जीता मैच

भारत ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया और विराट का यह फैसला सही साबित भी हुआ। इंग्लैंड ने पहले खेलते हुए निर्धारित 20 ओवरों में 164 रन बनाकर भारत के सामने 165 रनों का लक्ष्य रखा,इस लक्ष्य को भारत ने तीन विकेट खोकर हासिल कर लिया। कैप्टन कोहली ने 18वें ओवर में क्रिस जोर्डन की गेंद को सीमा पार पहुंचाकर टीम को जीत ही नहीं दिलाई, बल्कि एक खास रिकॉर्ड में पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी को भी पीछे छोड़ दिया।

विराट ने बनाए रिकॉर्ड

कैप्टन कोहली ने इस मैच में जैसे ही छक्का लगाकर टीम को जीत दिलाई, वैसे ही वे टी-20 फॉर्मेट में अपनी टीम को सबसे ज्यादा बार छक्का लगाकर जीत दिलाने वाले खिलाड़ी विराट बन गए। विराट से पहले इस तरह का रिकॉर्ड धोनी के नाम था, जिन्होंने मैच में ऐसा कारनामा तीन बार किया था। इसके अलावा हार्दिक पांड्या के नाम भी दो मैच में इस तरह का कारनामा करने रिकॉर्ड दर्ज है। विराट ने इस मैच में टी-20 क्रिकेट में 3 हजार रन भी पूरे कर लिए। वे ऐसा करने वाले पहले खिलाड़ी बन गए हैं।

इस मैच में विराट के नाम T-20 में सबसे ज्यादा अर्धशतक लगाने का रिकॉर्ड भी दर्ज हो गया है। उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ टी-20 क्रिकेट की 26 वां अर्धशतक पूरा किया। इससे पहले यह रिकॉर्ड रोहित शर्मा और उनके नाम संयुक्त तौर पर था। रोहित शर्मा के नाम टी-20 क्रिकेट में 25 अर्धशतक का रिकॉर्ड हैं। उनसे पीछे ऑस्ट्रेलिया के डेविड वॉर्नर और न्यूजीलैंड के मार्टिन गप्टिल हैं। दोनों के नाम 19 अर्धशतक हैं।